चैंपियंस लीग टी-20 क्रिकेट

चेन्नई, 3 अक्टबर. अंक तालिका में अंतिम स्थान पर चल रही गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की टीम को तीसरे चैंपियंस लीग ट्वंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जीवंत रखने के लिए मंगलवार को न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी.

ग्रुप-ए में सबसे निचले पायदान में चल रही सीएसके के पास अब भी अगले चरण में जगह बनाने का मौका है क्योंकि अब तक किसी भी टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं की है.  चोटों की समस्या से जूझने के बावजूद मुंबई इंडियंस पांच अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है लेकिन टूर्नामेंट में टीम का रन रेट काफी खराब रहा है जिससे टीम का अंतिम चार में जगह बनाना अभी सुनिश्चित नहीं हुआ है. आस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स चार अंक के साथ दूसरे जबकि केप कोबराज तीन अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं. कल सीएसके को हराने वाली त्रिनिदाद एवं टोबैगो की टीम दो अंक के साथ चौथे स्थान पर है.

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई की टीम के भी दो अंक हैं लेकिन खराब नेट रन रेट के कारण टीम अंतिम पायदान पर है. कल अगर कोबराज और न्यू साउथ वेल्स की टीम हारती हैं तो मुंबई सेमीफाइनल में जगह बना लेगा जबकि न्यू साउथ वेल्स, सीएसके और त्रिनिदाद एवं टोबैगो के चार-चार अंक हो जाएंगे और ऐसी स्थिति में रन रेट से अगले दौर में जाने वाली टीम का फैसला होगा. न्यू साउथ वेल्स हालांकि अगर कल सीएसके को हरा देता है तो टीम छह अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बना लेगी.  दूसरी तरफ  चेन्नई की टीम को अपने खिताब की रक्षा करने के लिए हर हाल में बड़ी जीत दर्ज करनी होगी.

तीन मैचों में सिर्फ एक जीत के बाद चेन्नई की टीम के लिए आस्ट्रेलिया की इस संतुलित टीम को हराना आसान नहीं होगा. चेन्नई की टीम अब तक लय हासिल करने में नाकाम रही है जिसका फायदा साइमन काटिच की टीम उठाने की कोशिश करेगी. माइकल हसी के अलावा चेन्नई के अन्य बल्लेबाज मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं.
आर. अश्विन सहित टीम के अन्य गेंदबाज भी लय में नहीं हैं. कल रात भी टीम को केवोन कूपर की 10 गेंद में खेली 28 रन की पारी के कारण त्रिनिदाद एवं टोबैगो के खिलाफ  शिकस्त झेलनी पड़ी.

न्यू साउथ वेल्स की टीम ने पहले मैच में कोबराज के हाथों शिकस्त के बाद वापसी करते हुए अगले दोनों मैच जीतकर अंतिम चार में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा है. दूसरे मैच में त्रिनिदाद एवं टोबैगो के खिलाफ  टीम ने अंतिम ओवर में 16 रन जुटाए और फिर सुपर ओवर एलिमिनेटर में जीत दर्ज की. टीम ने इसके बाद 101 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 28 रन पर पांच विकेट गंवाने के बावजूद मुंबई की टीम को हराया.

टीएंडटी और केप कोबराज को चाहिए जीत

चेन्नई, 3 अक्टूबर. केप कोबराज और त्रिनिदाद एवं टोबैगो (टीएंडटी) की टीमें जब मंगलवार को तीसरे चैंपियंस लीग ट्वंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के गु्रप-ए में एक-दूसरे के खिलाफ  उतरेंगी तो दोनों टीमों को जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा.

दिलचस्प बात यह है कि इस ग्रुप की सभी पांच टीमें सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार हैं और अब एक-एक मैच पर टीमों की करीबी नजर रहेगी. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले इस ग्रुप को ग्रुप आफ डैथ कहा जा रहा था और आलम यह है कि अंतिम दौर के मैच चल रहे हैं लेकिन किसी टीम का अब तक सेमीफाइनल में पहुंचना तय नहीं है. सबसे मजबूत दावा मुंबई इंडियंस का है जो पांच अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष पर चल रही है. इसके बाद दूसरा नंबर आस्ट्रेलियाई टीम न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) का है जिसके चार अंक हैं. केप कोबराज के तीन अंक हैं.

गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को कल मात देने वाली त्रिनिदाद एवं टोबैगो (टीएंडटी) दो अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं. धोनी के नेतृत्व वाली टीम के भी दो अंक हैं. एनएसडब्ल्यू के खिलाफ  जीत दर्ज करने वाली और एक रद्द मैच वाली कोबराज टीम अगर कल जीत दर्ज करती है तो उसके पांच अंक हो जाएंगे और उसके पास बेहतर रन रेट के हिसाब से सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा. शीर्ष पर चल रही मुंबई इंडियंस नेट रन रेट में काफी पीछे है. दूसरी ओरए अगर एनएसडब्ल्यू कल चेन्नई के खिलाफ  अहम मुकाबले में जीत हासिल कर लेती है तो वह छह अंकों के साथ ग्रुप विजेता बन सकती है.

हालांकि कोबराज या एनएसडब्ल्यू में किसी भी टीम की हार मुंबई के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खोल देगी जबकि एनएसडब्ल्यूए सीएसके और टीएंडटी के बीच त्रिकोण बन जाएगा क्योंकि इन सभी टीमों के चार-चार अंक होंगे और अंतिम फैसला रन रेट के आधार पर होगा. वहीं दूसरी ओर कैरेबियाई टीम को कोबराज को हराना होगा और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दुआ करनी होगी कि चेन्नई के हाथों न्यू साउथ वेल्स को हार मिले. कोई और नतीजा आने पर यह टीम बाहर हो जाएगी.

टीएंडटी का इस ग्रुप में दूसरा सर्वश्रेष्ठ नेट रन रेट प्लस 0.183 है जबकि कोबराज का प्लस 0.443 के साथ सर्वश्रेष्ठ नेट रन रेट है. चेपक की पिच पर कल इतने महत्वपूर्ण मैच में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होगी. कोबराज के कप्तान जस्टिन केंप को हर्शल गिब्स, जेपी डुमिनी और ओवैस शाह जैसे अनुभवी बल्लेबाजी से उम्मीद रहेगी. इस टीम की गेंदबाजी आक्रमण डेल स्टेन की अगुवाई में विपक्षी बल्लेबाजों के खिलाफ  उतरेगा. उधर कैरेबियाई टीम के कप्तान डेरेन गंगा को युवा आफ  स्पिनर सुनील नारायण और तेज गेंदबाज रवि रामपाल से उम्मीदें रहेंगी.

Related Posts: