आईपीएल-5 के भव्य आयोजन के लिए तैयार है चेन्नई

चेन्नई.2 अप्रैल. बालीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और अमेरिकी पाप स्टार कैटी पैरी सहित कई मशहूर सितारे मंगलवार को भव्य उद्घाटन समारोह में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें सत्र की शुरुआत का बिगुल बजाएंगे. इस लुभावने ट्वंटी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धी मुकाबलों की शुरुआत चार अप्रैल से होगी और अगले 54 दिन तक नौ टीमों के बीच खिताब के लिए जंग देखने को मिलेगी.

पिछले चार साल में अपनी लोकप्रियता को साबित कर चुके भारतीय क्रिकेट बोर्ड के इस लुभावने टूर्नामेंट की औपचारिक शुरुआत कल आईपीएल ओपनिंग नाइट के साथ होगी. इस भव्य समारोह में अमिताभ के अलावा प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर और सलमान खान जैसे बालीवुड सितारे और अन्य सेलीब्रिटीज हिस्सा लेंगे. वाईएमसीए कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन में होने वाले भव्य समारोह के दौरान सभी नौ टीमों के कप्तान एमसीसी खेल भावना की शपथ भी लेंगे. ओपनिंग नाइट के बारे में काफी कम जानकारी दी गई है और इसमें नृत्य और संगीत का अद्भुत समागम देखने को मिलेगा.

इस दौरान अमेरिकी पाप स्टार कैटी पैरी पहली बार भारत में प्रस्तुति देंगी जबकि भारत के सुपर स्टार डांसर प्रभुदेवा भी अपनी चमक बिखेरेंगे. इस उद्घाटन समारोह की टिकटों की कीमत 1500 रुपए से शुरू होगी. टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की शुरुआत एमए चिदंबरम स्टेडियम में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और उपविजेता मुंबई इंडियंस के बीच चार अप्रैल को शुरुआती मुकाबले के साथ होगी. मेजबान टीम टूर्नामेंट में खिताबी हैट्रिक के इरादे से उतरेगी. मुंबई के कप्तान सचिन तेंदुलकर एशिया कप में 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों की उपलब्धि हासिल करने के बाद पहली बार भारत में खेलते हुए नजर आएंगे. आईपीएल-पांच में देश भर के 12 स्टेडियमों में 76 मैचों का आयोजन किया जाएगा जिसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा. लीग चरण में 72 मैचों का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रत्येक टीम बाकी आठ टीमों से अपने और विरोधी टीम के मैदान पर भिड़ेगी.

प्ले आफ मुकाबलों की मेजबानी बेंगलूर और चेन्नई को सौंपी गई है. करार की शर्तो का उल्लंघन करने पर बीसीसीआई ने पिछले साल सितंबर में कोच्चि टस्कर्स केरल की फ्रेंचाइजी को रद कर दिया था जिसके कारण इस बार टूर्नामेंट में नौ टीमें हिस्सा लेंगी.  आईपीएल-पांच के विजेता के बारे में भविष्यवाणी करना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा लेकिन फिलहाल महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डग बोलिंगर ने स्वीकार किया कि मुंबई और बेंगलूर की टीमें सबसे मजबूत है लेकिन उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स या किसी अन्य टीम के लोगों को हैरान करने से इनकार नहीं किया.

इस सत्र से पहले हालांकि कुछ ड्रामा भी देखने को मिला जब पुणे वारियर्स का मालिक सहारा समूह कुछ शिकायतों के कारण आईपीएल से हट और उसने भारतीय क्रिकेट टीम के प्रायोजन का 11 साल पुराना अपना अनुबंध भी तोड़ लिया. बीसीसीआई और सहारा समूह हालांकि लंबी बातचीत के बाद समझौते पर पहुंचने में सफल रहे और यह टीम अब आईपीएल-पांच में खेलेगी. पांचवें सत्र के लिए खिलाडिय़ों की नीलामी फरवरी में बेंगलूर में हुई और इसमें आलराउंडर रविंद्र जडेजा को चेन्नई ने नौ करोड़ 72 लाख रुपये में खरीदा.

Related Posts: