भोपाल, 16 अप्रैल. केन्द्र सरकार की 16 जनकल्याणकारी ध्वजवाहिनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार  और उनकी निगरानी के काम को प्रभावशाली बनाने के लिये प्रदेश कांग्रेस द्वारा आज मानस भवन में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में सभी जिलों और ब्लॉकों की निगरानी समितियों के चेयरमैनों और जिला समितियों के सदस्य शामिल हुये. इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश और अभा कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं निगरानी समिति के प्रभारी विलास मुत्तमवार सांसद विशेष रूप से भोपाल आये थे. कार्यक्रम को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और नेता प्रतिपक्ष अजय ङ्क्षसह ने भी संबोधित किया. जयराम रमेश ने अजय सिंह के अनुरोध को स्वीकार करते हुये घोषणा की कि वे अगले चार महीनों में राज्य के झाबुआ, सीधी, उज्जैन आदि उन 12 जिलों में पहुंचकर प्रमुख केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा करके मालूम करेंगे कि ये योजनायें राज्य में किस तरह लागू की जा रही हैं.

इस अवसर पर विधानसभा के उपाध्यक्ष हरवंश ङ्क्षसह और कांग्रेस विधायक दल के सचेतक एन.पी. प्रजापति भी उपस्थित थे. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने निगरानी समितियों के चेयरमैनों और सदस्यों को संबोधित करते हुये कहा कि केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी ध्वजवाहिनी योजनाओं के साथ-साथ कांग्रेस की निगरानी समितियों को केंद्र द्वारा लागू किये गये सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार तथा वन अधिकार अधिनियम का भी व्यापक प्रचार का आम लोगों को उसके फायदों की जानकारी देना चाहिये.

कांग्रेस के राष्ट्रीय महामंत्री विलास मुत्तमवार ने केंद्र की ध्वजवाहिनी योजनाओं के प्रचार-प्रसार और क्रियान्वयन पर निगरानी रखने के लिये यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी की अपेक्षानुसार क्या-क्या प्रयास किये जाना हैं, उनके बारे में मार्गदर्शन दिया. आपने कहा कि मनरेगा, मध्यान्ह भोजन आदि जो जन कल्याणकारी योजनायें हैं उनका फायदा पात्र व्यक्तियों तक पहुंचेे, यह देखने का दायित्व कांग्रेसजनों को निभाना है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने संबोधित करते हुये कांग्रेस के विभिन्न आंदोलनों के फलस्वरूप जो परिणाम सामने आये हैं उनका जिक्र करते हुये कहा कि अब प्रदेश में कांग्रेस का काम और भी तेज और व्यापक होगा. विभिन्न स्तरों की निगरानी समितियों को इस काम में निर्णायक भूमिका निभाना होगी. प्रदेश के प्रत्येक कांग्रेसी को सोनिया गांधी के विश्वास पर खरा उतरना है.

भाजपा की सरकार लाख कोशिश कर ले लेकिन वह कांग्रेसियों का मुंह बंद नहीं कर पायेगी. आपने कहा कि आगामी एक महीने में 487 ब्लॉकों में निगरानी समितियों के गठन के काम को पूरा कर लिया जायेगा और 23500 पंचायतों के स्तर पर अगले दो माह में गठित हो जाएंगी. मतदान केंद्र निगरानी समितियां पार्टी से संबंधित चुनाव संबंधी दायित्वों को भी निभाएंगी. उन्होंने कहा कि दिसंबर में एक महा सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें सोनिया गांधी को आमंत्रित किया जायेगा. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सुझाव दिया कि निगरानी समितियों के काम को धारदार और प्रभावशाली बनाने के लिये इन 16 योजनाओं के प्रभारी केंद्रीय मंत्रियों को प्रदेश के दौरे करके संबंधित मंत्रियों से योजनाओं के लिये केंद्र से मिले पैसों के खर्च का हिसाब लेना चाहिये. जब केंद्रीय मंत्रीगण स्वयं यहां आकर योजनाओं की समीक्षा करेंगे तो उसका बहुत प्रभाव पड़ेगा और असलियत भी उजागर होगी.

ङ्क्षसह ने उपस्थित कांग्रेसजनों से आग्रह किया कि वे सूचना के अधिकार का अधिक से अधिक उपयोग करके भ्रष्टïचार और घोटालों के दस्तावेजों और शपथ पत्र के साथ पांच-पांच मामले उन्हें उपलब्ध करावें. वे ऐसे मुद्दों को विधानसभा के अगले पावस सत्र में उठायेंगे. प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन निगरानी समिति के प्रभारी कैप्टन जयपाल सिंह ने किया तथा वरिष्ठï उपाध्यक्ष विश्वनाथ दुबे ने आभार माना. इस अवसर पर पीसीसी के विचार विभाग द्वारा प्रकाशित प्रकाशनों का जयराम रमेश और मुत्तमवार ने संयुक्त रूप से लोकार्पण किया. इसी समय कांग्रेसजनों को संबोधित भूरिया की विशेष चिट्ठी भी जारी हुई.

भूरिया को बधाई

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर आज एक वर्ष पूर्ण करने पर कांग्रेस के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में आये केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश एवं अ.भा. कांग्रेस कमेटी के महामंत्री विलास मुत्तमवार ने कांतिलाल भूरिया के एक वर्ष के काम की सराहना करते हुये उन्हें बधाई दी. दोनों नेताओं ने अपेक्षा की कि भूरिया के कार्यकाल का दूसरा वर्ष भी प्रदेश में कांग्रेस में नई चेतना और नया जुझारूपन लाने वाला सिद्घ होगा. विधानसभा उपाध्यक्ष हरवंश ङ्क्षसह, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और कांग्रेस विधायक दल के सचेतक एन.पी. प्रजापति ने भी मानस भवन में सम्पन्न हुये राज्य स्तरीय कार्यक्रम के समय भूरिया को बधाई दी. राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल प्रदेश भर की जिला और ब्लाक निगरानी समितियों के चेयरमैनों और सदस्यों तथा कांग्रेस के प्रदेश एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने भी इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष भूरिया को बधाई दी.

Related Posts: