फर्रुखाबाद, 9 जनवरी. केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि यदि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनी तो नौकरियों में पिछड़े मुस्लिमों का आरक्षण 9 प्रतिशत हो जाएगा। इसके अलावा उच्च शिक्षण संस्थाओं के प्रवेश में भी पिछड़े मुस्लिमों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। वह रविवार को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में आयोजित एक सभा में बोल रहे थे। खुर्शीद ने कहा कि केंद्र सरकार ने जब मुस्लिमों के लिए साढ़े चार प्रतिशत का आरक्षण घोषित किया तो विरोधी दलों ने कहा कि आरक्षण कम है। लेकिन विरोधी दलों की सरकारों में पिछड़े मुस्लिमों को एक प्रतिशत का भी आरक्षण नहीं मिला। आरक्षण का लाभ मंसूरी, कुरैशी आदि आठ से अधिक पिछड़ी मुस्लिम जातियों को मिलेगा।

राज्यसभा में फिर लाएंगे लोकपाल बिल

केंद्र सरकार लोकपाल बिल राज्यसभा के पटल पर फिर लाएगी। केन्द्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद उच्च सदन में कांग्रेस की ताकत बढ़ जाएगी। कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि अन्ना हजारे एवं कांग्रेस के बीच लोकपाल विधेयक को लेकर कुछ बातों पर असहमति है। सरकार ने जो बिल संसद में पेश किया वह देश हित को ध्यान में रखकर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में कांग्रेस बहुमत में नहीं है। पांच राज्यों में चुनाव के बाद राज्यसभा में पार्टी की ताकत बढ़ेगी तब वहां विधेयक फिर लाया जाएगा।

विधेयक पर आम सहमति बनाने का प्रयास भी किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छोटे व बड़े स्तर के भ्रष्टाचार पर कार्रवाई के लिए हम एक कानून बनाने के पक्ष में नहीं हैं। दोनों के लिए अलग-अलग नियम होने चाहिए। अपराधियों के चुनाव लडऩे पर रोक के मामले में भी विधेयक आयेगा। इस पर भी दलों से वार्ता की जाएगी। ताकि अन्य पार्टियां यह न कहने लगें कि कांग्रेस ने अपने फायदे के लिए कानून बनाया है। केन्द्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने बताया कि 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले एवं एस्सार लूप और उनके प्रमोटर पर भ्रष्टाचार के आरोप न लगाकर नरम रवैया अपनाने का आरोप गलत है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें कोई नोटिस नहीं भेजा है। उन्होंने बताया कि सीपीआइएल के आरोपों पर सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें कोई नोटिस नहीं दिया। मेरी जानकारी के अनुसार संगठन ने प्रार्थना पत्र दिया है।

Related Posts: