भोपाल, 4 जून. नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने डीआरएम घनश्यामसिंह, कलेक्टर निकुंज कुमार श्रीवास्तव, एसपी अभय सिंह, निगम के अपर आयुक्त अरविन्द दुबे व अन्य अधिकारियों के साथ भोपाल रेलवे स्टेशन पर प्रस्तावित 6 नंबर प्लेटफार्म के निर्माण स्थल, रेलवे माल गोदाम व प्लेटफार्म क्र.1 की ओर की गई नवीन व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. उन्होंने निर्माण के बीच आ रहे जनसुविधा केंद्र के बदले नये स्थान पर जनसुविधा केंद्र शीघ्र बनाने, प्लेटफार्म क्र.1 की ओर के मार्ग, आवागमन एवं पार्किंग की व्यवस्था को और व्यवस्थित करने के निर्देश दिये.

नगरीय प्रशासन मंत्री ने सोमवार को डीआरएम व अन्य अधिकारियों के साथ मुख्य रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते हुये यहां बनाये जाने वाले प्लेटफार्म क्र. 6 की योजना एवं स्टेशन पर की कई अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में रेलवे के अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की.
चर्चा के दौरान रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि प्लेटफार्म क्र. 6 के निर्माण हेतु यहां स्थित रेलवे की पुरानी इमारतों, बुङ्क्षकग आफिस, जनसुविधा केंद्र आदि को हटाया जायेगा. प्लेटफार्म क्र. 6 की ओर व्यवस्थित पार्किंग स्थल भी विकसित किया जायेगा. डीआरएम घनश्याम ङ्क्षसह ने बताया कि प्लेटफार्म क्र. 1 की ओर आने वाले यात्रियों के आवागमन में और अधिक सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत इस मार्ग पर लगे विद्युत ट्रांसफार्मर आदि को हटाकर सड़क को और चौड़ïा किया जायेगा.

नगरीय प्रशासन मंत्री ने डीआरएम को आश्वस्त किया कि प्लेटफार्म क्र. 6 के निर्माण हेतु हटाये जाने वाले पुराने भवनों एवं अन्य कार्यों में नगर निगम व अन्य विभाग सहयोग करेंगे. उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेलवे द्वारा भवनों आदि को हटाने की कार्यवाही में निगम की मशीनों, वाहनों, श्रमिकों आदि के माध्यम से हर संभव सहयोग सुनिश्चित किया जाये. नगरीय प्रशासन मंत्री ने मुख्य रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी संख्या व शताब्दी एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले विशिष्टïजन की सुविधा के दृष्टिगत शताब्दी एक्सप्रेस को हबीबगंज रेलवे स्टेशन से चलाने के संबंध में भी डीआरएम से चर्चा की.

उन्होंने कहा कि वे शताब्दी को हबीबगंज से चलाने हेतु रेल मंत्री को भी पत्र लिखेंगे.
इस दौरान नगर निगम के नगर यंत्री (यांत्रिक) एम.एम. गर्ग, सामाजिक कार्यकर्ता हरदीप ङ्क्षसह लब्बू, मुबीनउद्दीन अंसारी सहित रेलवे, नगर निगम, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे.

Related Posts: