कराची, 23 जुलाई. पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में सोमवार को चीनी वाणिज्य दूतावास के समीप हुए एक हल्के बम विस्फोट में एक अर्धसैनिक समेत दो लोग घायल हो गए।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कराची के क्लिफटन इलाके में वाणिज्य दूतावास से सटी इमारत के समीप खड़ी की गयी मोटरसाइकिल में बम लगाया गया था। विस्फोट में एक कार तथा दो मोटरसाइकिल क्षतिग्रस्त हो गईं। वाणिज्य दूतावास के भीतर किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। राहत दल तथा अतिरिक्त सुरक्षा बल घटनास्थल रवाना हो गए हैं।
बैठक दो अगस्त को आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जहीर-उल-इस्लाम अपने अमेरिकी समकक्ष सीआईए प्रमुख जनरल डेविड पैट्रियस से आगामी दो अगस्त को वॉशिंगटन में मिलेंगे। यह दोनों देशों के खुफिया प्रमुखों के बीच दोनों देशों के बीच तनाव व्याप्त होने के बाद से पहली बैठक होगी। इस्लाम ने अपनी अमेरिका यात्रा दो महीने पहले रद्द कर दी थी। आईएसआई प्रमुख की अमेरिका यात्रा एकदिवसीय होगी।  इस्लाम और पैट्रियस के बीच बैठक काफी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि यह पाकिस्तान और अमेरिका में विभिन्न संगठनों के बीच भावी संबंधों का निर्धारण कर सकता है।

इसमें जनरल हेडक्वॉर्टर्स और पेंटागन के बीच संबंध भी शामिल हैं। दोनों देशों के खुफिया प्रमुख कई रक्षा और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रीत करेंगे। इनमें खुफिया सूचनाओं को साझा करने के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। साथ ही पाकिस्तान की तरफ से अफगानिस्तान सीमा से लगे अपने अशांत कबायली क्षेत्र में अमेरिकी ड्रोन हमलों पर रोक लगाने का मुद्दा भी उठाया जा सकता है। इस्लामाबाद ने सीआईए संचालित ड्रोनों द्वारा किए गए हमले को कारगर नहीं होना बताया है और देश की संप्रभुता का उल्लंघन बताया है।

Related Posts: