सेवा सम्पूर्ण कंपनी कार्यक्षेत्र में उपलब्ध होगी”

भोपाल,27 सितंबर.बिजली उपभोक्ताओं को अब बिल जमा करने के लिए लंबी लाइनों में लगकर अपना बिल जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी .

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को इंटरनेट के माध्यम से बिजली बिलों के भुगतान की सुविधा मंगलवार से प्रारंभ हो गई . विद्युत देयकों के भुगतान के लिए इंटरनेट द्वारा ऑनलाइन भुगतान सेवा का शुभारंभ राज्य मंत्रालय में ऊर्जा एवं खनिज साधन राज्य मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने किया . इस अवसर पर ऊर्जा सचिव मौहम्मद सुलेमान मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सीएमडी नीतेश व्यास मुख्य महाप्रबंधक आईटी एके जैन मुख्य महाप्रबधंक वाणिज्य वीरेन्द्र गुप्ता संयुक्त निदेशक आईटी  संजीव सक्सेना महाप्रबंधक शहर वृत्त  एसडी सिंह सहित विद्युत वितरण कंपनी के आईटी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे.

राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ऑन लाइन बिल भुगतान से उपभोक्ता को घर बैठे बिजली बिल जमा करने की सुविधा मिलेगी . उन्होंने कहा कि उपभोक्ता हित में समूचे प्रदेश में आर.एपीडीआरपी योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार नवीन विद्युत उपकेन्द्र उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्धिए 11 केव्ही लाइनों की स्थापना उपभोक्ता स्तर पर निम्नदाब लाइनों का सुधारए मीटरों की स्थापना एवं बिलिंग प्रणाली में सुधार इत्यादि कार्य सम्पन्न किये जा रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत तकनीकी एवं वितरण हानियों के पर्यवेक्षण हेतु सूचना प्रौद्योगिकी आधारित प्रणाली भी विकसित की जा रही है एवं साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से उपभोक्ताओं से प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिए भी आवश्यक व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है .

ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से विद्युत देयकों का अग्रिम भुगतान भी किया जा सकता है . कंपनी ने बताया है कि चालू माह सितम्बर से उपभोक्ताओं के बिल मइपजम पर क्रमश: जारी किए जाएंगेए इस प्रकार सभी उपभोक्ताओं के बिल अक्टूबर माह में मइपजम पर जारी कर दिए जाएंगे .

यह सुविधा अक्टूबर माह से कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को आसानी से सुलभ होगी.

Related Posts: