भगवान के दर्शन के साथ लिया बुजुर्गो का आशीर्वाद

भोपाल, 1 जनवरी.  नव वर्ष पर लोगों ने एक-दूसरे को बधाइयां और शुभकामनाएं दी. मंदिरों समेत देवस्थलों पर पहुँचकर भक्तों ने भगवान के दर्शन किये तथा बुजुर्गो से आशीर्वाद लेकर नये साल की शुरूआत की. गत रात्रि में 12 बजे ही नव वर्ष का जोरदार जश्र मनाया गया आज दिन भर कई स्थानों पर विभिन्न संस्थाओं ने मिलन समारोह आयोजित किये.

अखण्ड रामायण पाठ-नववर्ष की पूर्व संध्या पर आर.के. इन्क्लेव जन विकास सोसाइटी सांस्कृतिक समिति द्वारा अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया इस भक्तिमय में कालोनी के नागरिक ने नव वर्ष का स्वागत किया. कार्यक्रम में मीडिया प्रभारी विनोद डोलेकर ने बताया कि रामायण पाठ समापन पश्चात भण्डारे का भी आयोजन किया गया आयोजन में अध्यक्ष नवल लोहानी दीनदयाल सोनेन्द्र, मनोज पाण्डे जगदीश विश्वकर्मा सहित रहवासी उपस्थित थे. बाल साहित्य शोध केन्द्र-नव वर्ष के मौके पर आज बालकल्याण एवं बाल सहित्य शोध केन्द्र में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इन्द्रेश्वरी वल्लभ  पंत युगाचार्य ने बच्चों को योग करने के गुर सिखाये. उन्होंने बताया कि योग करने से बच्चों की स्मरण शक्ति बढ़ती है, पढऩे में मन लगता है और शरीर स्वास्थ बनता है. पंत ने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम पवन मुक्त आसन भाग-1 भाग-2 भाग-3 करना सिखाया.

बच्चों ने देश-विदेश के सिक्के व पत्र मुद्रा देखी. इन्दैश्वरी पंत के पास अनेक देशों के सिक्के और पत्र मुद्रा है. आज बच्चों को उन्होंने मारीशस, नेपाल, जापान, बिटेन, अमेरिका, इन्डोनेशिया तथा भारत के पुराने सिक्के व पत्र मुद्राएं दिखाई, जिन्हें देखकर बच्चों ने बहुत प्रसन्नता व्यक्त की. केन्द्र में उपस्थित बच्चों ने वर्ष 2012 में मेरे सपनो का भोपाल विषय पर लघु निबंध लिखा, हर्षित तिवारी ने वर्ष 2012 में भोपाल को अतिक्रमण से मुक्त कराने, धरमवीर पाण्डेय ने समूचे भोपाल में नर्मदा जल का वितरण कुछ ही महीनों में करने, गौरव पाण्डेय ने भोपाल में अधिक से अधिक पेड़ो को लगाने, हर्ष सक्सेना ने जवाहर चौक पर स्थित पार्क को बच्चों का पार्क बनाने तथा बच्चों के लिए अनेक पार्क बनाने निशा विश्वकर्मा ने यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए सड़के चौड़ी करने, नीलेश बडोदे ने भोपाल के ताल तलैयों के आसपास हो रहे जल प्रदूषण की रोकथाम करने, आशा शर्मा ने बच्चों के पढऩे के लिए नगर में अधिक से अधिक वाचनालय खोलने तथा उसमें बाल साहित्य उपलब्ध कराने के लिए अपने लघु निबंध में लिखा.

पालीथिन फ्री भोपाल का संकल्प-लायन्स क्लब इन्टर नेशनल के गवर्नर लायन मुकेश माथुर एवं लायन्स क्लब इन्टरनेशनल के चेयरपर्सन विधिक सहायता लायन संजय गुप्ता के सौजन्य से बड़े होटलों में इम्पोर्टेड कपड़े की बनी थैली भेंट की गई एवं समस्त बड़े होटलों से नये वर्ष में यह संकल्प दिलवाया गया कि वह भविष्य में पालीथिन फ्री भोपाल को सफल बनायेंगे एवं भविष्य में पालीथिन की थैली का उपयोग नहीं करेंगे. उपरोक्त संकल्प के समय लायन्स क्लब भोपाल के अध्यक्ष लायन जगदीश आर्या, उपाध्यक्ष डा. लायन पी.सी. कोठारी, सचिव टी.ए. राजपूत, कोषाध्यक्ष कैलाश शर्मा एवं क्लब के अन्य पदाधिकारी डी.डी. बंसल, पी.एस. सलूजा, जगदीश अरोरा आदि लायन साथी उपस्थित थे. कव्वाली के आयोजन-नव वर्ष पर आरिफ मसूद फैंस द्वारा शाहजहाँनाबाद में कव्वाली का आयोजन किया. इसमें कव्वाली के शौकीन रातभर मशहूर कव्वाल मुकर्रम वारसी की सूफयानी कव्वालियो और गजलों को सुनकर मन मोहित होते रहे इस अवसर पर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रवक्ता आरिफ मसूद, नगर निगम अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने कव्वालों को फूलमाला पहनाकर सूफियों का भी सम्मान किया. रात 12 बजे आतिशबाजी का आयोजन कर नए वर्ष का स्वगत किया एवं सभी को नव वर्ष की बधाई दी. इस अवसर पर पूर्व पार्षद मो. सरवर, केसर खान बबलू, शानू भाई, बाबर खान, अकील उर्रहमान, अमजद अंजुम, आबिद एडवोकेट, पूर्व पार्षद जीवनलाल घोसले, आनंद सिंह, असलम भाई आदि मौजूद थे. मजदूरों ने मनाया जश्न-आनंद एकता सामाजिक समिति के तत्वावधान में मजदूरों ने नव वर्ष मनाया. इस अवसर पर समिति के गुफा मंदिर रोड लालघाटी पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें समिति के प्रदेश अध्यक्ष शेख अनीस का मजदूरों ने पुष्पहारों से स्वागत किया.

मिलन समारोह-चिनार पार्क में म.प्र. बलाई समाज संघ का नव वर्ष मिलन समारोह आयोजित हुआ. जिसमें संघ के पदाधिकारियों ने परस्पर नव वर्ष की शुभकामनाएं दी. साथ ही समाज की तरक्की के लिए अपने विचार व्यक्त किए. नव वर्ष मिलन समारोह में संघ के प्रांतीय अध्यक्ष अमृत बावीसा, बालकृष्ण करोडे, महासचिव सुरेश ओसले, महासचिव मोहन मालवीय जिला इकाई अध्यक्ष, भैयालाल मोहे, धनसिंह पाचरे, गोविंद ढाकस्या आदि ने बधाई दी. कायस्थ संसद-नव वर्ष के उपलक्ष्य में कायस्थ संसद का नव वर्ष मिलन संपन्न हुआ. जिसमें वर्षभर की बैठकों की रूपरेखा पर चर्चा हुई और वर्षभर का कैलेंडर तैयार किया गया. बैठक में सभी ने एक दूसरे को नव वर्ष की बधाईयां दी बैठक में उपस्थित सभी लोगों ने अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये. साथ ही के.सी. श्रीवास्तव, प्रो. अर्चना श्रीवास्तव एवं कृष्णकांत सक्सेना ने नव वर्ष के उपलक्ष्य में अपनी रचनाएं सुनाई. बैठक में राजीव सक्सेना, एस.एस. सक्सेना, ब्रिजकुमार श्रीवास्तव, व्ही.एस. भटनागर, जी.एम. जौहरी, प्रदीप सरकार, महेन्द्र माथुर, डा. एस.के. कुलश्रेष्ठï, श्रीमती भावना सक्सेना आदि उपस्थित थे.

Related Posts: