मुंबई. मैजिक कार्ड के एक ऐसे डेबिट कार्ड की बात कर रहे हैं. जिसके साथ क्रेडिट सीमा भी जुड़ी हुई है। यानी कि इस कार्ड का इस्तेमाल क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों की तरह किया जा सकता है। इससे भी खास बात है कि इस क्रेडिट के बदले में आपसे 13 से 15 फीसदी का ब्याज ही वसूला जाएगाए जो मौजूदा बाजार के लिहाज से प्रतिस्पद्र्घात्मक भी है। आईडीबीआई बैंक के नए वेतन खाताधारकों को इस तरह का ऑफर दिया जा रहा है।
त्योहारों के लिए अनुकूल

यह खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए आकर्षक नजर आ सकता है जिन्हें लगता है कि वे एकाध महीने में अतिरिक्त रकम का भुगतान कर सकते हैं। मौजूदा त्योहारी माहौल को ध्यान में रखते हुए इस तरह की पेशकश उपयोगी भी नजर आ रही है। आईडीबीआई बैंक के कार्यकारी निदेशक आर के बंसल बताते हैंए श्वेतन खाताधारकों के अलावा हम इस तरह का कार्ड अपने नियमित बचत खाता धारकों को देने का विचार भी कर रहे हैं। मगर इसमें समय लग सकता है। यह आपके वेतन खाते के एवज में ओवरड्राफ्ट सुविधा की तरह काम करता है और इन दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि इसके साथ कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं जुड़ा होता है।

आपके डेबिट सह क्रेडिट कार्ड पर पूर्व स्वीकृत क्रेडिट सीमा आपकी तनख्वाह का 2 या 3 गुना तक होगी। यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि आपके नियोक्ता को बैंक किसी श्रेणी में रखता है। इस कार्ड का इस्तेमाल  एटीएम से पैसे निकालनेए खरीदारी के समय भुगतान और ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी कर सकते हैं।

 

  • अनोखा है उत्पाद

बाजार में इस तरह का कोई दूसरा मिलता जुलता उत्पाद नहीं है। हालांकि कई बैंक अपने वेतन खाता धारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा जरूर देते हैं। उदाहरण के लिए एचडीएफसी बैंक के कुछ चुने हुए वेतन खाताधारकों को उनकी तनख्वाह के 50 फीसदी तक के बराबर तक की रकम की ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध है। और तो और इस रकम का इस्तेमाल चेक के जरिए भुगतानए ऑनलाइन ट्रांसफर और एटीएम निकासी के लिए भी किया जा सकता है। मान लीजिए टेक.होम तनख्वाह 50.000 रुपये है। इसका 3 गुना होने की स्थिति में आपकी क्रेडिट सीमा 1.5 लाख रुपये बनती है। यह क्रेडिट सीमा भी तब शुरू होगी जबकि आपने अपने खाते से पूरी रकम खर्च की ली हो। इस ओवरड्राफ्ट रकम का इस्तेमाल आप 3 किस्तों में कर सकते हैं। क्रेडिट की रकम पर 13 से 15 फीसदी सालाना की दर से आपसे मासिक शुल्क वसूला जाएगा। ब्याज  उसी रकम पर वसूला जाएगा

 

  • ब्याज दर है कम

इस कार्ड पर जो ब्याज वसूला जा रहा है वह दूसरे असुरक्षित ऋण उत्पाद जैसे कि क्रेडिट कार्ड  ब्याज दर 36 से 48 फीसदीद्ध और पर्सनल लोन  18 फीसदी और उससे अधिकद्ध से कम है। हालांकि बैंक सामान्य वेतन खाते के एवज में नियमित ओवरड्राफ्ट सुविधा पर 12 से 15 फीसदी तक का ब्याज ही वसूलते हैं।

 

  • अधिक समय की मोहलत

क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को ब्याज से बचने के लिए हर महीने बकाया रकम का भुगतान करना पड़ता है और उन्हें इस नए श्किस्त कार्डश् से विशेष फायदा पहुंच सकता है। इसकी वजह है कि अगर कोई इस कार्ड के जरिये खरीदारी के लिए क्रेडिट का इस्तेमाल करता है तो बिना ब्याज के इस रकम को चुकाने के लिए उसे 40 से 50 दिनों का समय मिलेगा।

हालांकि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रकम निकासी करते हैं तो पहले दिन से ही ब्याज वसूला जाने लगता है। वित्तीय योजनाकारों के मुताबिक ओवरड्राफ्ट सुविधा काफी सुविधाजनक हो सकती है क्योंकि इस रकम का इस्तेमाल आप आपातकालीन फंड जरूरत के समय कर सकते हैं। मगर साथ ही वे खास जरूरत पडऩे पर ही इस सुविधा के इस्तेमाल की हिदायत भी देते हैं। साथ ही क्रेडिट का इस्तेमाल जितने कम समय के लिए जरूरी होए उतने के लिए ही करें। अगर आप बार.बार इस कार्ड के जरिए कर्ज लेते जाएंगे तो इस रकम का निपटान आपकी तनख्वाह से किया जाने लगेगा। इस तरह आप वित्तीय संकट में फंस सकते हैं।

Related Posts: