• उनके निवास पर ही सम्मानित किया गया

भोपाल, 13 अक्टूबर. संस्कृति एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने आज सुप्रसिद्ध कलाकार किशोर कुमार की पुण्यतिथि के अवसर पर प्रख्यात सदाबहार अभिनेता, निर्देशक श्री देवानंद को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान से विभूषित किया।

संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने मुम्बई में श्री देवानंद के निवास पर आयोजित एक सादे समारोह में यह सम्मान दिया। खण्डवा में भी श्री किशोर कुमार की पुण्यतिथि के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस सम्मान के अन्तर्गत दो लाख रुपए की राशि सम्मान पट्टिका के साथ शाल एवं श्रीफ ल प्रदान किया गया। राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान वर्ष 2010.11 में निर्देशन के क्षेत्र में श्रेष्ठता उत्कृष्टता और उपलब्धियों के शीर्षस्थ प्रतिमान के आधार पर दिया गया है। संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि श्री देवानंद फिल्म क्षेत्र के एक प्रतिष्ठित हस्ताक्षर हैं. इन्हें सम्मानित कर हम स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने श्री देवानंद को अगली फि ल्म की शूटिंग मध्यप्रदेश में करने का निमंत्रण भी दिया।

श्री देवानंद ने कहा कि किशोर कुमार को सबसे पहले हमने अपनी फि ल्म में गाने का अवसर दिया था। आज उन्हीं के नाम से स्थापित सम्मान से सम्मानित होकर मैं भावविभोर हूँ। 26 सितम्बर 1923 को गुरदासपुर पंजाब में जन्में श्री देवानंद की प्रतिष्ठा असाधारण सक्रियता, निरन्तरता और श्रेष्ठता प्रमाणित करने वाले कलाकार के रूप में ख्यात है। अभिनय के साथ साथ निर्देशन के क्षेत्र में भी उन्होंने यादगार फि ल्में बनायी हैं। हम एक हैं, विद्या, जिद्दी, अफ सर, बाजी, जाल, टैक्सी ड्राइवर, इन्सानियत, बम्बई का बाबू, जाली नोट, काला बाजार, काला पानी, मुनीम जी, सीआईडी, हम दोनों, तेरे घर के सामने, असली नकली, जब प्यार किसी से होता है, जॉनी मेरा नाम, गाइड, ज्वेलथीफ , तेरे मेरे सपने, प्रेम पुजारी, हरे राम हरे कृष्ण से लेकर हाल में प्रदर्शित होने वाली फि ल्म चार्जशीट तक देव आनंद सिनेमा में इतिहास रचयिता कलाकार की गौरवशाली उपस्थिति का नाम है।

Related Posts: