लंदन, 12 सितंबर. विश्व चैंपियन भारत का सोमवार को घोषित की गई आईसीसी वर्ष की एक दिवसीय टीम में पूरा दबदबा रहा, भारत के चार खिलाडिय़ों को इस टीम में चुना गया है और महेंद्र सिंह धोनी को इसका कप्तान नियुक्त किया गया है. धोनी के अलावा वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और जहीर खान भी इस टीम में शामिल हैं.

धोनी को टीम का कप्तान नियुक्त करने के अलावा लगातार चौथे साल विकेटकीपर भी बनाया गया है. विश्व टीम में भारत के सबसे अधिक खिलाड़ी हैं लेकिन सचिन तेंदुलकर को इसमें जगह नहीं मिली. विश्व कप के उपविजेता श्रीलंका के दो खिलाड़ी अंतिम एकादश में शामिल हैं जबकि 12वां खिलाड़ी भी उसी का है. दक्षिण अफ्रीका के दो जबकि आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान का एक-एक खिलाड़ी इस टीम में शामिल है. सहवाग के साथ श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को पारी की शुरुआत करने के लिए रखा गया है जबकि श्रीलंका के ही कुमार संगकारा तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे.

दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स और आस्ट्रेलिया के शेन वाटसन को चौथे और पांचवें नंबर का बल्लेबाज बनाया गया है जबकि युवराज को बल्लेबाजी क्रम में छठे और धोनी को सातवें नंबर पर रखा गया है. जहीर खान के साथ पाकिस्तान के उमर गुल और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे जबकि इंग्लैंड के ग्रीम स्वान को इस विश्व एकादश में एकमात्र स्पिनर रखा गया है. आईसीसी ने आईसीसी पुरस्कार समारोह से पहले वर्ष की एक दिवसीय टीम घोषित की.

टीम का चयन विशेष तौर पर नियुक्त चयन पैनल ने किया जिसके अध्यक्ष वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लायड थे. लायड ने कहा कि वनडे टीम में भारतीयों का दबदबा विश्व कप में उनकी सफलता को दर्शाता है. आईसीसी वनडे टीम (बल्लेबाजी क्रम के अनुसार)-तिलकरत्ने दिलशान, वीरेंद्र सहवाग, कुमार संगकारा, एबी डीविलियर्स, शेन वाटसन, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर और कप्तान), ग्रीम स्वान, उमर गुल, डेल स्टेन और जहीर खान. बारहवां खिलाड़ी- लसिथ मलिंगा.

Related Posts: