वाशिंगटन, 17 अप्रैल. अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनावों से पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा की लोकप्रियता घट गई है. हालांकि अभी भी कुछ फीसदी के अंतर से ओबामा को विपक्षी उम्मीदवार मिट रोमनी पर बढ़त हासिल है.

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के मुताबिक ओबामा को 47 फीसदी लोगों ने पसंद किया. वहीं 43 फीसदी वोटरों ने कहा कि वे रोमनी के पक्ष में मत डालेंगे. राष्ट्रपति चुनावों को लेकर पिछले महीने कराए गए सर्वेक्षण में ओबामा को 52 फीसदी लोगों का समर्थन मिला था, जबकि रोमनी को महज 41 फीसदी का समर्थन मिला. जनमत सर्वेक्षण में 53 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि उनके लिए बेराजगारी और आर्थिक बदहाली बेहद अहम मुद्दे हैं और यही इस बार के चुनाव की दिशा तय करेंगे. इन मुद्दों की वजह से ओबामा विरोधी वोटर रोमनी के रिपब्लिकन खेमे में चला गया है.

मतदाताओं में से 45 फीसदी का मानना है कि रोमनी नौकरियों और अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर ओबामा से बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. कुछ महीनों पहले अमेरिका में बेरोजगारी दर 9 फीसदी थी. अमेरिका के अब तक के इतिहास में इतनी अधिक बेरोजगारी दर के आगे कोई भी राष्ट्रपति टिक नहीं सका है.ओबामा को पिछले दिनों वॉल स्ट्रीट आंदोलन के रूप में जनता के उग्र तेवरों का सामना करना पड़ा था. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को चुनने के लिए हो रहे प्राइमरी चुनावों में रोमनी को हाल ही में उस समय बढ़त हासिल हुई जब उनके करीबी प्रतिद्वंदी माने जा रहे रिक सेंटोरम ने इस दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया. रोमनी को इस वर्ष राष्ट्रपति चुनावों से पहले होने वाले रिपब्लिकन राष्ट्रीय अधिवेशन से पहले 1,144 उम्मीदवारों का समर्थन हासिल करना होगा. यह ओबामा के खिलाफ खड़े होने के लिए उनके रिपब्लिकन पार्टी के टिकट पर मोहर लगा देगा.

Related Posts: