• विम्बलडन टेनिस

लंदन, 26 जून. विश्व के नम्बर एक पुरुष खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच. नम्बर एक महिला खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा और 16 बार के ग्रैंड स्लेम चैम्पियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने आज अपने-अपने मुकाबले आसानी से जीतकर विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया.

शीर्ष वरीय जोकोविच ने स्पेन के जुआन कार्लोस फरेरो को 6-3, 6-3, 6-1 से और टाप सीड शारापोवा ने आस्ट्रेलिया की एनस्तासिया रोदियोनोवा को 6-2, 6-3 से पराजित किया. शारापोवा ने अपना मुकाबला एक घंटे 10 मिनट में जीता. अमेरिका के पीट सम्प्रास के सात खिताबों की बराबरी करने के लक्ष्य के साथ उतरे फेडरर ने स्पेन के अलबर्ट रामोस को 79 मिनट में 6-1, 6-1, 6-1 से हरा दिया. यू एस ओपन चैम्पियन आस्ट्रेलिया की सामंथा तोसूर, पूर्व फ्रेंच ओपन चैम्पियन चीन की ली ना, तीसरी सीड पोलैंड की एग्निस्ज्का रदवांस्का और पुरुषों में आठवीं सीड सर्बिया के यांको टिप्सारेविच ने दूसरे दौर में स्थान बना लिया लेकिन विश्व की पूर्व नम्बर एक खिलाड़ी अमेरिका की वीनस विलियम्स को पहले दौर में बाहर होना पड़ा. पांच बार की पूर्व चैम्पियन वीनस को रूस की एलेना वेस्नीना ने एक घंटे 15 मिनट तक चले मैच में 6-1, 6-3 से हरा दिया. पांचवीं वरीयता प्राप्त तोसूर ने तीन वर्षों में पहली बार पहले राउंड की बाधा पार करने में कामयाबी हासिल की. तोसूर ने स्पेन की क्लेकोर्ट विशेषज्ञ कार्ला सुआरेज नवारो को 6-1, 6-3 से हरा दिया. फ्रेंच ओपन में अपना खिताब गंबाने वाली 11 वीं सीड ली ना ने कजाखस्तान की कसेनिया पार्वक को 6-3, 6-1 से हराया जबकि रदवांस्का ने स्लोवाकिया की मैगदालेना रिबारिकोवा को 6-3, 6-3 से पराजित किया. टेनिस के बैड ब्वाय अर्जेंटीना के डेविड नलबैंडियन को विम्बलडन के पहले दौर में ही बाहर हो जाना पड़ा. नल बैंडियन को आठ दिन पहले क्वींस क्लब फाइनल में लाइन जज को चोटिल कर देने के कारण निलंबित कर दिया गया था और 12600 डालर का जुर्माना किया गया था.

यहां नलबैंडियन को आठवीं सीड सर्बिया के टिप्सारेविच ने 6-4, 7-6, 6-2 से हरा दिया.
पुरुष वर्ग में 13 वीं सीड फ्रांस के जाइल्स सिमोन, 17वीं सीड स्पेन के फरनांडो वेरदास्को और 18 वीं सीड फ्रांस के रिचर्ड गास्के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं. सिमोन के प्रतिद्वंदी हमवतन पाल हेनरी माथिबू ने 3-6, 4-5 से पिछडऩे के बाद मैच छोड दिया. वेरदास्को ने ताइवान के जिमी वांग को 7-6, 6-4, 7-5 से और गास्के ने जर्मनी के टाबियस काम्के की 6-2, 6-2, 6-2 से हराया.

Related Posts: