भोपाल, 20 अप्रैल, मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में प्रदेश की सूखा प्रभावित घोषित तहसीलों के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियों में भी निर्धारित मीनू अनुसार पका हुआ गर्म भोजन उपलब्ध करवाया जायेगा.

यह व्यवस्था 16 अप्रैल से 15 जून तक शासकीय अवकाश के दिनों को छोड़कर कुल 53 दिवस के लिये रहेगी. इस अवधि में कार्यक्रम के समुचित क्रियान्वयन तथा निरीक्षण का दायित्व राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार यथावत रहेगा. उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के राजस्व विभाग द्वारा प्रदेश के 19 जिलों की 44 तहसीलों को सूखा प्रभावित घोषित किया गया है. इनमें मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जायेगा. इस संबंध में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिये गये हैं.

निर्देश दिये गये हैं कि शाला स्तर पर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए खाद्यान्न की उपलब्धता व भोजन पकाने पर आने वाली लागत की राशि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये. यदि खाद्यान्न व भोजन पकाने पर आने वाली लागत की राशि पर्याप्त नहीं है तो इस आशय की सूचना जिला स्तर पर देकर आवश्यक व्यवस्था की जाये. गर्मी की छुट्टियों में शाला नहीं लगेगी अत: प्रत्येक शाला में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के भोजन वितरण के लिए प्रात: 09 से 10 बजे का समय नियत किया जाए, जिससे इस समय पर विद्यार्थी शाला में आकर भोजन ग्रहण कर सकें.

निर्देशों में कहा गया है कि सभी पालकों को इस आशय की सूचना दी जाये कि गर्मी की छुट्टियों में भी मध्यान्ह भोजन का वितरण होगा. अत: सभी पालक प्राथमिक तथा माध्यमिक शाला में अध्ययनरत पुत्र/पुत्रियों को भोजन ग्रहण करने के लिये शाला में नियत समय पर भेजें. भोजन पकाने के लिए ताजी सब्जियों व खाद्य सामग्री का उपयोग किया जाये तथा प्रत्येक दिन ताजा भोजन पकाकर ही वितरित किया जाये. किसी भी स्थिति में बासा भोजन वितरित न किया जाये. भोजन वितरण का कार्य छायादार स्थल पर करने तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है.

भूरिया ने बनाई जांच समिति
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने कुसमनिया गांव की घटना को गंभीरता से लेते हुए घटना की त्वरित जांच के लिए आज प्रदेश उपाध्यक्ष आभासिंह और प्रदेश सचिव जोधाराम गुर्जर की जांच समिति गठित की है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के निर्देशानुसार जांच समिति ने आज शाम घटना स्थल पर पहुंचकर घटना की जांच प्रारंभ कर दी है.

Related Posts: