गौर द्वारा अमरावद खुर्द और बरखेड़ा पठानी का निरीक्षण

भोपाल, 27 मार्च. नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने अपर आयुक्त अरविंद दुबे एवं क्षेत्रीय पार्षद व महापौर परिषद के सदस्य नारायण सिंह पाल के साथ मंगलवार को बरखेड़ा पठानी एवं अमरावद खुर्द का निरीक्षण किया. उन्होंने बरखेड़ा पठानी से अमरावद खुर्द तक के मार्ग को दुरस्त कराने, अमरावद खुर्द के शमशान घाट की सीमा दीवार का निर्माण कराने के निर्देश दिये.

अमरावद खुर्द में भ्रमण के दौरान उन्होंने स्थानीय नागरिकों से विकास कार्यो में सहयोग करने हेतु नाली एवं सड़क निर्माण में बाधक अतिक्रमणों एवं अन्य निर्माणों को स्वेच्छा से हटाने को कहा. उन्होंने बरखेड़ा पठानी में सड़क के कांक्रीटीकरण एवं नाली निर्माण कराने के निर्देश दिये. निरीक्षण के समय उन्होंने अमरावद खुर्द हनुमान मंदिर समिति को सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु 20 हजार रुपये विधायक निधि से प्रदान करने की घोषणा की. इससे पहले उन्होंने बरखेड़ा पठानी में स्थानीय नागरिकों की समस्याओं को सुना और उनके त्वरित निराकरण हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये. भ्रमण के दौरान पार्षद टी.आर. मिश्रा पूर्व पार्षद बारेलाल अहिरवार के अलावा रवि सक्सेना कुंजीलाल पटेल, श्री गया प्रसाद परमार, रामदयाल पटेल सहित स्थानीय रहवासी व नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे.

आर.टी.ओ. के सामने और रायसेन रोड से हटाये अतिक्रमण
नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले द्वारा आर.टी.ओ. कार्यालय के सामने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर आर.टी.ओ. एजेंट के रूप में कार्य करने वाले अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही के दौरान कार्य में बाधा उत्पन्न करने के साथ ही निगम कर्मियों एवं वाहनों पर पथराव करने पर युसुफ अली और फारुख अली तथा अन्य के विरुद्घ एम.पी. नगर थाने में एफ.आई.आर. दर्ज कराई है.

नगर निगम द्वारा सार्वजनिक स्थनों पर अतिक्रमण करने वालों के विरुद्घ निरंतर कार्यवाही की जा रही है. निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले ने मंगलवार को शिवाजी नगर स्थित आर.टी.ओ. कार्यालय के सामने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर आर.टी.ओ. एजेंट के रूप में कार्य करने वाले अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमणों को हटाकर काउन्टर, टेबिल कुर्सी और बेंच आदि सहित 1 ट्रक सामान जप्त किया. साथ ही रायसेन रोड स्थित केपीटल पेट्रोल पम्प के समीप सड़क के किनारे से अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही की.

निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले द्वारा शिवाजी नगर स्थित आर.टी.ओ. कार्यालय के सामने से अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही के दौरान निगम कर्मियों के उपर आर.टी.ओ. एजेंटों द्वारा किये गये पथराव से अतिक्रमण दस्ते के उस्मानी, विष्णु यादव, हरीश कीर, वसीम सहित अन्य कर्मचारी घायल हुये है. पथराव से अतिक्रमण विरोधी दस्ते में शामिल निगम के वाहन भी क्षतिग्रस्त हुये है. अतिक्रमण कारियों द्वारा अतिक्रमण विरोधी अमले के कार्य में बाधा उत्पन्न करने औरपथराव कर निगम कर्मियों एवं निगम वाहनों को क्षति पहुँचाने पर नगर निगम ने युसुफ अली और फारुख अली तथा अन्य के विरुद्घ एम.पी. नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है.

निगम आयुक्त ने की जनसुनवाई
नगर निगम मुख्यालय सदर मंजिल में निगम आयुक्त ने जनसुनवाई की और नागरिकों की शिकायतों/समस्याओं के तत्काल निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया. मुख्यालय के साथ ही निगम के समस्त 14 जोन कार्यालयों में भी जनसुनवाई का आयोजन किया गया. निगम मुख्यालय में 26 नागरिकों ने विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु आवेदन प्रस्तुत किये जबकि समस्त जोनों में जोन स्तर पर निराकृत की जाने वाली समस्याओं/शिकायतों के 16 आवेदन प्राप्त किये गये.

प्रति मंगलवार होने वाली जनसुनवाई के क्रम में निगम आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव ने निगम मुख्यालय के दरबार हाल में आयोजित जनसुनवाई में नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं से संबंधित शिकायतों/समस्याओं को सुना. जनसुनवाई में नागरिकों ने अतिक्रमण, अवैध निर्माण पेंशन योजनाएं, जल प्रदाय, सीवेज सार्वजनिक विद्युत व्यवस्था एवं साफ सफाई आदि से संबंधित 26 आवेदन प्रस्तुत किये. इन आवेदनों में नागरिकों द्वारा बताई गई समस्याओं/शिकायतों के तत्काल एवं स्थाई निराकरण हेतु निगम आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया. निगम मुख्यालय के साथ ही निगम के समस्त जोनल कार्यालयों में भी जनसुनवाई करने हेतु महापौर श्रीमती कृष्णा गौर द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में जोनल अधिकारियों ने जनसुनवाई की. सभी 14 जोनों में जोन स्तर पर निराकृत की जाने वाली समस्याओं के निराकरण के संबंध में 16 आवेदन प्राप्त हुए.

Related Posts: