कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली के दौरे पर

रायबरेली, 26 जुलाई. कांग्रेस और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि शिक्षा ही सुरक्षित भविष्य की पूंजी है और तालीम की रोशनी से ही मुल्क सही मायने में तरक्की करेगा.

सोनिया ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन फिरोज गांधी डिग्री कालेज में राष्ट्रीय राजमार्ग 24 व (लखनउ-रायबरेली-इलाहाबाद प्रखंड) के सुदृढ़ीकरण तथा उसे चौड़ा करने के कार्य का शिलान्यास करने के बाद कहा कि शिक्षा ही सुरक्षित भविष्य की पूंजी है. उन्होंने कहा, ‘हमने समाज के हर वर्ग का ध्यान रखते हुए बहुत सी योजनाएं बनाई हैं, लेकिन मैं समझती हूं कि समाज और देश सही मायने में तभी तरक्की करेगा जब ज्यादा से ज्यादा लोग शिक्षित होंगे, क्योंकि शिक्षा सुरक्षित भविष्य की पूंजी है.’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार ने शिक्षा के विस्तार तथा उन्नयन के लिए अनेक कदम उठाए हैं.

प्रदेश में शिक्षा के लिए केन्द्र द्वारा किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए सोनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 148 मॉडल स्कूलों को धन दिया जा चुका है. रायबरेली जिले में तीन स्कूलों का काम प्रगति पर है. इसके साथ ही रायबरेली के बछरावां में एक नए केन्द्रीय विद्यालय की मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि अब रायबरेली के बच्चों को एक ही स्थान पर आसानी से शिक्षा मिल सकेगी. साथ ही यहां की बेटियों को उच्च शिक्षा हासिल हो सकेगी. सोनिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में संप्रग सरकार ने आधारभूत ढांचा निर्माण सम्बन्धी अनेक निर्णय लिए हैं तथा योजनाएं शुरू की हैं. इससे यहां के युवकों के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और यहां के लोगों को बेहतर जिंदगी मिलेगी.

उन्होंने कहा कि केन्द्र की संप्रग सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना कानून से क्षमतावान तथा योग्य गरीबों को रोजगार दिलाया. गरीबों की मदद के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य अभियान शुरू किया गया. उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय प्रदेश के विकास के कार्यों में धन की कोई कमी नहीं आने देगा.

अन्ना समर्थकों ने सोनिया विरोधी नारे लगाये

कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन आज उन्हें प्रख्यात गांधीवादी अन्ना हजारे के समर्थकों के विरोध का सामना करना पडा. अन्ना हजारे समर्थकों ने शहीद चौक स्थित फिरोज गांधी डिग्री कालेज सभागार के बाहर उस समय सोनिया वापस जाओ.. के नारे लगाये जहां वह लखनऊ-रायबरेली तथा रायबरेली-इलाहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग-24 बी की आधारशिला रख रही थी. मामला उस समय बिगड गया जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अन्ना समर्थकों के माइक छीनकर  उन्हें खदेड दिया. प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति पर काबू पाया.

Related Posts: