मैनचेस्टर, 11 जुलाई. कप्तान एलेस्टेयर कुक 58 रन और रवि बोपारा नाबाद 52 रन की शानदार अर्धशतकीय पारियों से इंग्लैंड ने दुनिया की नंबर एक वनडे टीम आस्ट्रेलिया को वर्षा बाधित पांचवें एवं अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में यहां डकवर्थ लुईस नियम के तहत सात विकेट से रौंदकर सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली.

बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ और इसे प्रति पारी 32 ओवर कर दिया गया. आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 32 ओवर में सात विकेट पर 145 रन बनाए. इंग्लैंड की पारी के दौरान फिर बारिश होने से मेजबान टीम को 29 ओवर में 138 रन का संशोधित लक्ष्य मिला. कप्तान कुक के 78 गेंदों में चार चौकों की मदद से खेली गयी 58 रन की पारी और बोपारा की 56 गेंदों में नाबाद 52 रन की पारी से इंग्लैंड ने 11 गेंद शेष रहते यह लक्ष्य हासिल कर लिया. इंग्लैंड ने अपने दो विकेट 34 रन तक गंवा दिए थे लेकिन कुक और बोपारा ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को आसान जीत दिला दी. इससे पहले आस्ट्रेलिया ने जार्ज बैली के 41 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की बदौलत 145 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था.

ओपनर डेविड वार्नर ने 32 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन और स्टीवन स्मिथ ने 20 गेंदों में दो चौकों के साथ 21 रन बनाए लेकिन अन्य बल्लेबाज फ्लाप रहे. बोपारा ने गेंदबाजी में भी अपने हाथ दिखाते हुए आठ रन देकर दो विकेट झटके और इस आलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया. आफ स्पिनर जेम्स ट्रेडवैल ने 23 रन पर दो विकेट लिए जबकि एक विकेट स्टीवन फिन के खाते में गया. इसके साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज 4-0 से जीत ली. सीरीज का तीसरा मैच बारिश के कारण रद्द रहा था.

सीरीज में 91.00 के शानदार औसत से रन बनाने वाले बोपारा ने मैन आफ द मैच पुरस्कार ग्रहण करने के बाद

कहा कि मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया पिच बेहतर होती गयी. ओवल में खेली गयी पारी ने शेष सीरीज के लिए मेरा मनोबल बढ़ा दिया था. बोपारा ने ओवल में दूसरे वनडे में 82 रन की पारी खेली थी. इस बीच आस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क  ने इंग्लैंड को जीत का श्रेय देते हुए कहा कि एक बार इंग्लैंड ने फिर दिखा दिया है कि वह विश्वस्तरीय टीम है. हमारे लिए यह संकेत है कि एशेज के लिए इंग्लिश टीम की तैयारी कैसी रहने वाली है. इंग्लैंड अगर यह सीरीज 5-0 से जीतता तो वह क्रिकेट के तीनों फार्मेट में नंबर एक पर आ जाता लेकिन तीसरा वनडे बारिश में धुल जाने के कारण उसकी उम्मीदों को झटका लगा. इंग्लैंड इस समय टेस्ट और ट्वंटी-20 में नंबर एक टीम है जबकि वनडे में वह तीसरे स्थान पर है. इंग्लैंड की नजर अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगले गुरुवार से ओवल में शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर है जहां उस क्रिकेट के शास्त्रीय प्रारूप में उसकी नंबर एक रैंकिंग दाव पर लगी है.

इंग्लैंड 3रे स्थान पर

दुबई.  इंग्लैंड ने मैनचेस्टर में पांचवें वनडे में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली.

इंग्लैंड के अब 118 अंक हो गए हैं जबकि भारत 117 चौथे स्थान पर खिसक गया है. इंग्लैंड को सीरीज जीतने से छह रेटिंग अंकों का फायदा हुआ जबकि चोटी की टीम आस्ट्रेलिया को चार रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ. आस्ट्रेलिया की बादशाहत तो बची रह गई लेकिन उसकी स्थिति में काफी गिरावट आई है. आस्ट्रेलिया के 119 रेटिंग अंक हैं और चोटी की चार टीमों में अब सिर्फ दो अंकों का फासला रह गया है. दक्षिण अफ्रीका के भी 118 अंक है लेकिन दशमलव के बाद की गणना में वह दूसरे स्थान पर बना हुआ है. भारत इस महीने बाद में पांचवे स्थान की टीम श्रीलंका 112 के खिलाफ होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज में न केवल अपना खोया स्थान वापस हासिल कर सकता है बल्कि आगे भी जा सकता है.

zp8497586rq

Related Posts: