बारिश ने बिगाड़ा खेल, चौथा मैच टाई

लार्ड्स, 11 सितंबर. भारत इंग्लैंड दौरे में पहली बार जीत के बेहद नजदीक पहुंच गया था लेकिन किस्मत की मारी टीम इंडिया को यहां भी जीत नसीब नहीं हुई, चौथे वनडे मुकाबले के अंतिम समय पर रुक-रुक कर आई बारिश ने मैच को टाई करा दिया जिससे मेहमान टीम की वनडे सीरीज में वापसी की आस समाप्त हो गई. ऐसे में इंग्लैंड ने टेस्ट की तरह वनडे सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है.

सुरेश रैना 84 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी नाबाद 78 के बीच पांचवें विकेट के लिए की गई रिकार्ड 169 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 280 रन बनाए. रैना ने अपनी शानदार अर्धशतकीय पारी में 75 गेंदों में सात चौका व दो छक्का लगाया। जबकि धौनी ने 71 गेंदों में छह चौका व तीन छक्के के साथ 78 रनों की अविजित पारी खेली. दोनों ने टीम के लिए अंतिम 10 ओवर में 109 रन जोड़े. ऐतिहासिक लार्ड्स मैदान पर पांचवें विकेट के लिए दोनों ने रिकार्ड 169 रनों की साझेदारी की. जवाब में इंग्लैंड ने 48.5 ओवर में आठ विकेट पर 270 रन बनाए. इंग्लैंड की ओर से रवि बोपारा ने सर्वाधिक 96 रन बनाए जिसमें उन्होंने 111 गेंद खेलते हुए छह चौके लगाए.

डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर इंग्लैंड ने खेल रोके जाने के समय 270 रन बना लिए थे लेकिन खेल निर्धारित समय के अंदर शुरू नहीं हो सका जिससे अंपायरों ने मैच को टाई घोषित कर दिया. मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर भारत को अभी भी पहली जीत का इंतजार है. वह सात मुकाबले हार चुका है जिनमें चार टेस्ट मैच, एक टी-20 और दो वनडे मुकाबले शामिल हैं जबकि पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद और चौथा मैच टाई हो गया था. मेजबान टीम ने सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

रैना और धोनी ने अंतिम ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी की जिससे भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 280 रन बनाए. रैना ने अपनी शानदार अर्धशतकीय पारी में 75 गेंदों में सात चौका व दो छक्का लगाया. जबकि कप्तान धोनी ने 71 गेंदों में छह चौका व तीन छक्के के साथ 78 रनों की अविजित पारी खेली. दोनों ने टीम के लिए अंतिम 10 ओवर में 109 रन जोड़े. ऐतिहासिक लार्ड्स मैदान पर पांचवें विकेट के लिए दोनों ने रिकार्ड 169 रनों की साझेदारी की. इंग्लैंड की तरफ से ग्रीम स्वान और स्टुअर्ट ब्राड ने दो-दो विकेट झटके. मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर भारत सात मुकाबले हार चुका है जिनमें चार टेस्ट मैच, एक टी-20 और दो वनडे मुकाबले शामिल हैं.

जबकि पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. मेजबान टीम इस सीरीज में 2-0 से बढ़त पर है. लगातार चौथी बार पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद सलामी बल्लेबाजों पार्थिव पटेल और अजिंक्य रहाणे ने आज सधी हुई शुरुआत की. हालांकि तीसरे वनडे में सस्ते में आउट होने वाले दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत थोड़ी धीमी की लेकिन बाद में जोरदार बल्लेबाजी करने लगे. पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई. खतरनाक साबित होती इस साझेदारी को स्टुअर्ट ब्राड ने छह गेंदों के अंतराल पर दोनों को आउट कर टीम को दोहरी सफलता दिलाई. ब्राड ने रहाणे को एलबीडब्ल्यू किया. फिर इसके बाद उन्होंने पार्थिव को रवि बोपारा के हाथों कैच आउट कराया. रहाणे ने 53 गेंदों में पांच चौके व एक छक्के के साथ 38 और पार्थिव ने 32 गेंदों में तीन चौके व एक छक्के के साथ 27 रन बनाए.

दोहरे झटके के बाद अनुभवी राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ने धीमी बल्लेबाजी करते हुए टीम का रन औसत ही गिरा दिया. हालांकि द्रविड़ ने अपनी 19 रनों की पारी में तीन बढिय़ा चौके लगाए. वहीं सीरीज में अपना प्रभाव छोडऩे में असफल रहे कोहली लार्ड्स में भी कुछ नहीं कर सके और 16 रन बनाने के बाद ग्रीम स्वान की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर कीस्वेटर के हाथों लपके गए. अपना पहला ही ओवर डाल रहे स्वान ने चार गेंदों के अंदर द्रविड़ को भी खुद ही कैच कर आउट किया. स्वान के दोहरे झटके के बाद रैना और धौनी ने भारतीय पारी को संवारा. हालांकि दोनों ने भी शुरुआत में काफी धीमी बल्लेबाजी की. लेकिन बाद में बल्लेबाजी का गियर बदलते हुए टीम का स्कोर ढाई सौ के पार पहुंचा दिया. धोनी ने सीरीज में लगातार दूसरी बार अर्धशतक जमाया.

Related Posts: