• रीवा में अपार भीड़ देख गदगद हुए आडवाणी

रीवा, 13 अक्टूबर. जन चेतना यात्रा के महानायक एवं भाजपा के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भ्रष्टाचार को लेकर कहा कि जो कालाधन विदेशों में है उसके वापस आ जाने से गांवों में मूलभूत सुविधा पानी, बिजली और सड़क मिल जायेगी. भ्रष्टाचार को लेकर उन्होंने केन्द्र की सरकार को कोसा और कहा कि मध्य प्रदेश में प्रवेश करने के साथ जो जन समर्थन उससे मैं उत्साहित हूं.

श्री आडवाणी रीवा के हनुमना में रथ यात्रा के प्रवेश के दौरान रथ से ही संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मेरी इसके पहले पांच रथ यात्रा हो चुकी है और यह छठवीं रथ यात्रा है जिसको व्यापक जन समर्थन मिल रहा है. अभी बिहार और उत्तर प्रदेश से यात्रा होकर आयी है. मध्य प्रदेश में प्रवेश करते ही जो व्यापक जनसमर्थन मिला उससे लगता है कि पूरे प्रदेश में अपार जन समर्थन मिलेगा. इसके पूर्व रथ यात्रा की अगुवायी करते हुये प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने ऐतिहासिक स्वागत किया. यात्रा में राष्ट्रीय महामंत्री एवं जन चेतना यात्रा के प्रभारी अनंत कुमार भी मौजूद रहे. प्रवेश के साथ ही मिले अपार जन समर्थन को लेकर श्री आडवाणी ने प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि रथ यात्रा से एक नया संदेश जायेगा. अपने संक्षिप्त दो मिनट के उदबोधन में उन्होंने सभी की प्रशंसा की. रथ में प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान भी सवार रहे.

‘आडवाणी’ पीएम के योग्य उम्मीदवार
वाराणसी, 13 अक्टूबर. उमा भारती ने कहा कि आडवाणी प्रधानमंत्री पद के सबसे काबिल उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा कि आडवाणी की यह यात्रा बीजेपी को तगड़ा समर्थन दिलाएगी और चुनाव के बाद केंद्र में बीजेपी की सरकार बनेगी। स्वाभाविक रूप से उमा भारती के इस बयान के बाद एक बार फिर यह सवाल उछल पड़ा कि क्या आडवाणी अब भी पीएम पद की दौड़ में शामिल हैं.

आडवाणी ने नागपुर में कहा था कि उन्हें देश और संगठन से इतना कुछ मिल चुका है जो प्रधानमंत्री पद से भी बहुत ज्यादा है। उनके इसी बयान के सहारे यह बात प्रचारित की जा रही थी कि वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ से हट चुके हैं। मगर, खुद आडवाणी ने भी इस बारे में भ्रम दूर करते हुए साफ कर दिया कि वह दौड़ से हटे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि मुझे जितना सम्मान मिला है वह प्रधानमंत्री पद से ज्यादा है और मुझे अब किसी पद की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर पार्टी चाहेगी तो मैं किसी भी जिम्मेदारी को ठुकरा कैसे सकता हूं? उन्होंने कहा कि पिछली बार भी मीडिया में कहा जा रहा था कि जिन्ना वाले बयान के बाद संघ मुझसे खफा है, लेकिन 2009 में पार्टी और संघ सबने मिलकर फैसला किया कि मुझे प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाना चाहिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि आज की तारीख में वह प्रधानमंत्री पद संभालने लायक फिटनेस रखते हैं।  देखिए कल की बात कैसे की जाए। आज मैं फिट हूं लेकिन हो सकता है कल मेरी सेहत उतनी अच्छी न रह जाए। जब उनसे दो टूक प्रधानमंत्री पद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, फैसला पार्टी करेगी और मैं पार्टी के फैसले का पालन करूंगा।

हम मध्यप्रदेश में सुशासन लाएंगे: मुख्यमंत्री
रीवा, 13 अक्टूबर. प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने जनचेतना यात्रा के महानायक लालकृष्ण आडवाणी का स्वागत अभिनंदन करते हुये कहा कि भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिये संकल्प लेकर इस यात्रा का शंखनाद किया गया है. हम सब साथ है. भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिये प्रदेश सरकार ने काम किया है. व्यवस्था बदलने का काम भी हमने किया है और हम मध्य प्रदेश में सुशासन भी लायेंगे.

विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम प्रदेश में बनाया गया है और आय से अधिक सम्पत्ति को लेकर भी अधिनियम बनाया गया है. लेकिन भारत सरकार की अनुमति अभी तक स्पेशल कोर्ट को लेकर नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि केन्द्र की सरकार भ्रष्ट में पूरी तरह से डूबी है. आडवाणी जी हम सब आपके साथ है. सुशासन के लिये मध्य प्रदेश सरकार ने कई कदम उठाया है. मैं सामान्य कार्यकर्ता हूं और पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री बनाया है. मुख्यमंत्री श्री चौहान खाद को लेकर कहा कि खाद का कोटा केन्द्र सरकार नहीं दे रही है. खाद के दाम लगातार बढ़ रहे है. केन्द्र सरकार किसानों को लूटने में लगी है. किसानों का गेंहू का समर्थन मूल्य 1600 रूपये किया जाये. उन्होंने बेटी बचाओ अभियान के बारे में भी अवगत कराते हुये बताया कि किस तरह से प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान चलाया जा रहा है. श्री चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश में आपके साथ है और उन्होंने जनता का हाथ उठाकर संकल्प भी दिलाया कि भ्रष्टाचार की लड़ाई लडऩे के लिये हम सब एक है. मुख्यमंत्री किसानों को सब्सिडी देने और भ्रष्टाचार को मिटाने सहित प्रदेश में हो रहे कार्यो की भी जानकारी मंच से दी.

Related Posts: