आकाश रहेगा आंशिक मेघमय

भोपाल, 25 जून, नभासं. शहर में सोमवार की सुबह 8 बजे से ही सूरज की किरणों की चुभन का अहसास लोगों को होने लगा. दोपहर होते ही धूप की तपिश जहां एक ओर काफी तेज और वातावरण में भी अच्छी-खासी गर्मी रही, वहीं दूसरी तरफ उमस भी बढ़ी. इस करण लोगों को उमस और गर्मी के चलते काफी बेचैनी महसूस हुई. इस तरह से मौसम में बदलाव होने के चलते बीमारियों से कई नागरिक एवं बच्चे भी पीडि़त हो रहे हैं.

शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री अधिक आंका गया. वहीं शाम का न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा. शहर में सुबह की आद्र्रता 66 प्रतिशत दर्ज की गई जो कि सामान्य से 11 प्रतिशत कम आंकी गई. वहीं शाम की आद्र्रता 11 प्रतिशत रही. शहर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. इसके अलावा आसमान सामान्य तौर पर आंशिक मेघमय रहेगा. लेकिन मौसम भी शुष्क बना रहेगा.

इंदौर शहर का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री रिकार्ड किया गया है. ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया. जबलपुर शहर का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री रिकार्ड किया गया. प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान 42 डिग्री दतिया, ग्वालियर और खजुराहो में दर्ज किया गया.मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक के अनुसार प्रदेश के पूर्वी हिस्से जबलपुर और शहडोल संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है. इसके अलावा शेष संभागों के जिलों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. जहां तक सिस्टम का सवाल है तो फिलहाल सिस्टम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Related Posts: