फिल्म मेकिंग में आजकल हरेक पहलू पर खास ध्यान दिया जाता है. पहले मनमाफिक कास्टिंग हो जाने पर समझा जाता था कि आधी जंग तो जीती जा चुकी है. बदले दौर में आज फिल्म की रिलीज डेट भी बहुत मायने रखती है. फरवरी माह ‘वैलेंटाइन मंथ’ कहलाता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए फरवरी में चार रोमांटिक फिल्में रिलीज की जाएंगी. पहली है करन जौहर की ‘एक मैं और एक तू’ जिसमें करीना कपूर और इमरान खान रोमांस करेंगे.

फिल्म की पूरी शूटिंग लास वेगास में हुई है. फिल्म का इंतजार सभी को है क्योंकि यह जोड़ी नई है और करीना ने इस तरह का किरदार काफी समय से नहीं किया है. इसके बाद आएगी जेनेलिया और रितेश देशमुख अभिनीत ‘तेरे नाल लव हो गया’. यह फिल्म 24 फरवरी को रिलीज होगी. इसे लेकर भी काफी चर्चा है क्योंकि इन दोनों ने अपने काफी पुराने रिश्ते पर मुहर इसी फिल्म के दौरान लगाई थी. फरवरी में ये जोड़ी शादी भी कर रही है. खबरें हैं कि बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को बिपाशा की फिल्म ‘जोड़ी ब्रेकर्स’टक्कर देगी. इसमें बिप्स के अपोजिट आर माधवन हैं. यह कॉम्बिनेशन भी फ्रेश है और बिपाशा भी इस तरह की फिल्म पहली बार कर रही हैं. वे कहती हैं ‘यह बहुत क्यूट स्टोरी है. मैं ऐसी और फिल्में करना चाहती हूं.’ एक्टर प्रतीक बब्बर और उनकी र्यूमर्ड गर्लफ्रेंड एमी जैक्सन की फिल्म ‘एक दीवाना था’ भी 17 फरवरी को मैदान में उतरेगी. प्रतीक और एमी के रीयल लाइफ रोमांस ने इसे भी काफी पब्लिसिटी दे दी है.

फिल्ममेकर्स लगातार अपनी चतुराई के साक्ष्य दे रहे हैं. दिसंबर में कई फिल्में ऐसी आईं जिनकी ऑडिएंस बच्चे भी थे. इस माह में स्कूलों की छुट्टियां होती हैं. साथ ही त्योहार का वक्त भी था. गर्मी की छुट्टियों में भी इस श्रेणी की फिल्में रिलीज की जाती हैं.  ट्रेड एनालिस्ट अमोद मेहरा कहते हैं ‘यह बात फिल्मकारों की दूरगामी सोच को दर्शाती है. फिल्म की स्क्रिप्ट देखते ही उसकी रिलीज डेट का रफ खाका तो बन ही जाता है.  वैसे निर्माता एडवांस में रिलीज डेट की बुकिंग करवाते हैं लेकिन करन की ‘एक मैं और एक तू’ को छोड़कर सभी छोटे बजट की फिल्में हैं. इसलिए यह इत्तेफाक भी हो सकता है.’

Related Posts: