यूएस ओपन टेनिस

न्यूयार्क, 6 सितंबर. विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर का अपने करियर के 33वें ग्रैंड स्लैम टाइटल यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चेक गणराज्य के टामस बेर्डिचने 7-6, 6-4, 3-6, 6-3 के कड़े मुकाबले में हराकर तोड़ दिया.

17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर लगातार नौंवी बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए खेल रहे थे. लेकिन बेर्डिक ने बुधवार को खेले गए क्वार्टफाइनल मुकाबले में विश्व नंबर एक खिलाड़ी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश का सपना तोड़ दिया. इसके अलावा अपने करियर के आखिरी टूर्नामेंट में खेल रहे एंडी रोडिक के जीत के साथ टेनिस कोर्ट से विदा होने का सपना भी टूट गया. रोडिक को चौथे राउंड में अर्जेन्टीना के जुआन डेल पोत्रो ने 6-7, 7-6, 6-2, 6-4 से हराकर यूएस ओपन से बाहर का रास्ता दिखा दिया. दूसरी ओर एंडी मरे और मारिया शारापोवा वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम की दौड़ में बने रहे और अगले राउंड में आसानी से प्रवेश कर लिया.

इसके अलावा सर्बिया के जैंको टिप्सर्विक ने जर्मनी के फिलिप कोलश्रेबर को 6-3, 7-6, 6-2 से हराकर क्वार्टफाइनल में प्रवेश कर लिया. क्वार्टफाइनल में टिप्सर्विक का मुकाबला स्पेन के डेविड फ्रेर के साथ होगा. दूसरी ओर महिलाओं के मुकाबले में चौथी सीड अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने सर्बिया की एना एवानोविच को एक घंटे से भी कम समय के मुकाबले में सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से हराकर यूएस ओपन के सेमीफाइनल में आसान प्रवेश पा लिया. सेरेना ने पहले 29 सर्व में 26 अंक हासिल किए. इसके अलावा उन्हें दो ब्रेक प्वांइट भी मिले. अमेरिकी खिलाड़ी का अब टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में इटली की सारा इरानी से मुकाबला होना है.

रूस की मारिया शारापोवा ने भी शानदार खेल का परिचय दिया और कोर्ट पर वह भी काफी आत्मविश्वास के साथ नजर आई. रूसी टेनिस खिलाड़ी ने फ्रांस की मारियन बार्तोली को 3-6, 6-3, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. इससे पहले शारापोवा ने वर्ष 2006 में न्यूयार्क में जीत दर्ज की थी. शारापोवा की टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में विश्व नंबर एक विक्टोरिया अजारेंका से भिडंत होगी.

जोकोविच और टिप्सारेविच अंतिम-8 में

न्यूयॉर्क, 6 सितंबर. विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त और मौजूदा चैम्पियन सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और उनके हमवतन जांको टिप्सारेविच वर्ष के चौथे और अंतिम ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर गए हैं.

जोकोविच और स्विट्जरलैंड के स्टानिसलास वावरिंका के बीच पुरुषों की एकल स्पर्धा का चौथे दौर का मुकाबला खेला जाना था. मुकाबले के शुरुआत के कुछ समय बाद वावरिंका स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या की वजह से मुकाबले को बीच ही छोड़कर रिटायर्ड हर्ट होकर कोर्ट से बाहर चले गए. वावरिंका ने जब मुकाबले को छोडऩे का फैसला किया उस समय जोकोविच 6-4, 6-1, 3-1 से आगे थे. इस प्रकार जोकोविच अंतिम-8 में प्रवेश कर गए. क्वार्टर फाइनल में जोकोविक का मुकाबला अर्जेन्टीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से होगा, जिन्होंने अमेरिका के एंडी रॉडिक को 6-7 (1), 7-6 (4), 6-2, 6-4 से शिकस्त दी. आठवीं वरीयता प्राप्त टिप्सारेविच ने जर्मनी के फिलिप कोश्रेयबर को 6-3, 7-6 (5), 6-2 से हराया. क्वार्टर फाइनल में टिप्सारेविच का मुकाबला स्पेन के डेविड फेरर से होगा, जिन्होंने फ्रांस के रिचर्ड गास्क्वेट को 7-5, 7-6(7-2), 6-4 से मात दी.

पेस और स्टैपनेक की जोड़ी यूएस ओपन के सेमीफाइनल में
भारत के टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार चेक गणराज्य के रादेक स्टैपनेक की जोड़ी ने यूएस ओपन के पुरूष युगल मुकाबले के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. पांचवी सीड भारतीय और चेक गणराज्य की जोड़ी ने आस्ट्रिया के जुलियन नोले और स्लोवाकिया के फ्लिप पोलास्के की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. वर्ष की शुरूआत में आस्ट्रेलियन ओपन टाइटल अपने नाम करने वाली पेस और स्टैपनेक की जोड़ी ने क्वार्टफाइनल मुकाबले में शुरूआत से ही अपनी पकड़ मजबूत रखी और महज 74 मिनटों के खेल में आस्ट्रियन और स्लोवाक जोड़ी को एक भी ब्रेक प्वाइंट हासिल करने का मौका नहीं दिया. जबकि पेस और स्टैपनेक ने पांच में से दो ब्रेक प्वांइट हासिल किए.

यूएस ओपन के पुरूष युगल के सेमीफाइनल में अब पेस और स्टैपनेक की जोड़ी का मुकाबला छठी सीड स्पेन की जोड़ी मार्सेल ब्रानोलर्स और मार्क लोपेज से होगा. स्पेन के दोनों खिलाडिय़ों की जोड़ी ने इससे पहले ब्राजील के ब्रूनो सोर्स और आस्ट्रिया के एलेक्जेंडर पेया को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

zp8497586rq

Related Posts:

मध्यप्रदेश की पीठ थपथपाई
चार्जर्स को मिली दूसरी जीत
सुप्रीम काेर्ट का शशिकला के मुख्यमंत्री बनने पर रोेक लगाने संबंधी याचिका पर तत्क...
मैं तो गधों से भी प्रेरणा लेता हूं : मोदी
टीकमगढ़ के संयम 12वीं में अव्वल, सीएम हाउस में पहली बार मेधावी बच्चों का सम्मान
बेहतर कार्य नहीं करने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा : चौहान