भोपाल,19 जुलाई, मानसून की बेरुखी से सावन के महीने में भी मध्यप्रदेश में गर्मी का अहसास होने लगा है और कई शहरों में तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री अधिक चल रहा है. हालांकि कुछ क्षेत्रों में मामूली वर्षा भी हो रही है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है जिसमें नैनपुर में 40 मि.मी सिवनी, पेटलावद, जावरा, भानपुरा, राघौगढ एवं चंदेरी में 20,20 मि.मी तथा दमोह,नीमच शिवपुरी एवं मुंगावली में 10,10 मि.मी बारिश हुई. इसके अलावा कहीं कहीं बारिश की फुआरें गिरी.

राजधानी भोपाल बारिश के लिये तरसती रही. यहां अधिकतम तापमान 34.5 और न्यूनतम 25.2 दो दर्ज हुआ जो सामान्य से क्रमश: चार और दो डिग्री अधिक है. इंदौर और जबलपुर में भी अधिकतम तापमान सामान्य से चार चार डिग्री अधिक रहा जबकि ग्वालियर में अधिकतम 38.4 और न्यूनतम तापमान 302 अंकित हुआ जो सामान्य से पांच पांच डिग्री  अधिक है. विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के सभी संभागों में कहीं कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पडने तथा भोपाल में आकाश के आशिंक मेघमय रहने और शहर के कुछ भागों में बारिश की बौछारें पडने की संभावना व्यक्त की है.

Related Posts: