आईपीएल-5 के साथ जुड़ा एक और नया विवाद

नई दिल्ली, 27 मई. विवादों से घिरे आईपीएल के साथ एक नया विवाद जुड़ गया है। आईपीएल-5 के फाइनल मुकाबले से पहले ही फाइनल में पहुंची टीमों का नाम घोषित करने वाले स्रूस् ने सवाल खड़े कर दिए हैं।

गौरतलब है कि आईपीएल-5 में पिछली बार की चैंपियन चेन्नै सुपरकिंग्स और पहली बार फाइनल में पहुंचे कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच आज फाइनल मैच खेला जाना है। लेकिन चेन्नै के फाइनल में पहुंचने से पहले ही टेलिकॉम कंपनी का एसएमएस लोगों तक पहुंच गया कि फाइनल चेन्नै और केकेआर के बीच होगा।  वोडाफोन की ओर से ग्राहकों को एक एसएमएस मिला था, जिसमें कहा गया था कि रविवार को चेन्नै और कोलकाता का मुकाबला होगा। खास बात यह है कि 25 मई को क्वॉलिफायर-2 खेले जाने से पहले उपभोक्ताओं को यह मेसेज मिला था (देखें तस्वीर)। यही नहीं, चार दिन पहले फेसबुक के एक पेज पर भी फाइनल की टीमों की जानकारी थी।

वोडाफोन ने कहा- मानवीय भूल

इस एसएमएस को लेकर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि यह एसएमएस शुक्रवार दिन में आया था जबकि दिल्ली और चेन्नै के बीच मैच रात 8 बजे होने वाले मैच में तय होना था कि फाइनल में इन दोनों में से कौन सी टीम जाएगी। हालांकि वोडाफोन एसएमएस पर सफाई दी है और कहा है कि यह मानवीय गलती थी। वोडाफोन का कहना है, हमने आईपीएल प्रमोशन के दौरान ये गलती पकड़ी जिसे बाद में सही कर लिया गया था। आईपीएल क्वॉलिफायर फॉर्मेट को समझने में हुई मानवीय गलती थी।

और कई जगह थे ऐसे मेसेज

वहीं, आईपीएल और कोलकाता नाइट राइडर्स की वेबसाइट पर गड़बड़ी का शक है। टीओआई के मुताबिक फेसबुक पर किसी ने कोलकाता नाइट राइडर्स की ऑफिशल वेबसाइट के पेज को पोस्ट किया, जिसमें कहा गया था कि चार दिन बाद कोलकाता और चेन्नै का मुकाबला होने वाला है। इतना ही नहीं, स्क्रीन के पेज में जो वक्त दिखाया गया था वो चार दिन सात घंटे 41 मिनट पहले का था। उस वक्त तक एलिमिनेटर और दूसरे क्वॉलिफायर भी नहीं हुए थे, जिससे तय होता कि फाइनल में केकेआर के साथ किसका मुकाबला होगा।

ऐसी ही एक पोस्ट 23 मई को आईपीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर थी। इसमें कहा गया था कि अगले मैच में दो दिन 10 घंटे बाकी हैं और ये मुकाबला दिल्ली और चेन्नै में होगा। सवाल ये उठता है कि पहले ये कैसे बता दिया गया कि मुकाबला दिल्ली और चेन्नै में होगा, जबकि चेन्नै और मुंबई का मुकाबला हुआ भी नहीं था। आईपीएल के फाइनल पर मीडिया में उठे विवाद के बाद आईपीएल ने सफाई दी है। आईपीएल की वेबसाइट के मैनेजर का कहना है कि वेबसाइट पर संभावित फाइनल टीमों के बारे में दिखाया जा रहा था। इस बारे में केकेआर के सीईओ जॉय भट्टाचार्य कॉमेंट के लिए उपलब्ध नहीं हो सके।

तीन हजार करोड़ का सट्टा !

आईपीएल की इस सबसे बड़ी टक्कर को लेकर सट्टा बाजार भी गर्म रहा. आईपीएल-5 के सबसे बड़े मैच पर सबसे बड़ा सट्टा लग गया है. 100 करोड़ नहीं, 200 करोड़ नहीं बल्कि पूरे 3,000 करोड़ रुपये का सट्टा. सट्टा बाजार के जानकारों की मानें तो आज चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले आईपीएल के फाइनल मुकाबले पर अब तक 3,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का सट्टा लगा. ये विश्व कप फाइनल के बाद किसी मैच पर लगाई गई सट्टे की सबसे बड़ी रकम बताई जा रही है.

Related Posts: