सूझबूझ ने टाला बड़ा हादसा, मची अफरा- तफरी

भोपाल, 25 जून,नभासं. राजधानी भोपाल के सतपुड़ा भवन की चौथी मंजिल पर स्थित तकनीकी शिक्षा विभाग के दफ्तर में सोमवार को अचानक आग लग गई. हालांकि इस पर कुछ ही देर में काबू पा लिया गया. जिससे बड़ा हादसा टल गया.

आग से कोई जन-धन की हानि नहीं हुई. आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है. सोमवार को सबेरे जैसे ही कार्यालयीन समय के बाद आवाजाही शुरू हुई कि कुछ देर बाद ही सतपुड़ा भवन की चौथी मंजिल पर तकनीकी शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने बिजली के तारों में चिंगारियां उठते देखीं. इसको देखकर कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई. आग बुझाने की कोशिश में दो कर्मचारी मामूली तौर पर झुलस भी गए हैं. जिन्हें तुरंत अस्तपताल ले जाकर प्रारंभिक इलाज कराया गया. तकनीकी शिक्षा विभाग के कुछ कर्मचारियों ने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए बिजली के कनेक्शन को ही काट दिया, जिससे आग ज्यादा नहीं फैल पाई. मौके पर पहुंचे दमकल कर्मचारियों ने आग को पूरी तरह बुझा दिया.

बड़ा हादसा होने से टला

क्योंकि सतपुड़ा भवन में सरकारी विभागों के दर्जनों कार्यालय हैं और इनमें हजारों कर्मचारी कार्य करते हैं. समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था. पुलिस अधिकारी सलीम खान ने बताया कि आग शॉट सर्किट के कारण लगी थी. इस आगजनी को बिना किसी नुकसान के नियंत्रण में कर लिया गया.उन्होंने बताया कि आग बिजली की तारों में हुई शार्ट सर्किट की वजह से लगी थी. इससे करीब तीन फिट से अधिक की बिजली की केबिल जली है.

नहीं लिया सबक

भोपाल के बीएसएनल कार्यालय व महाराष्टï्र के मंत्रालय तथा दिल्ली के नार्थ ब्लाक में आग लगने की घटना से भी प्रदेश के सरकारी दफ्तरों ने सबक नहीं लिया. शासकीय विभागों की लापरवाही का नतीजा आज सतपुड़ा भवन में लगी आग से सबके सामने एक बार फिर आ गया. भले ही चंद पलों पर आग को काबू में पा लिया गया हो. लेकिन आग की इस घटना ने सरकारी विभागों की अव्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है. आग की घटना के बाद कोई जिम्मेदार अधिकारी इस मामले में बोलने से बचता रहा.

विभागों का दावा कम नहीं

गौरतलब है कि मुंबई स्थित मंत्रालय में आग की घटना के बाद प्रदेश के जिम्मेदार विभागों ने कहा था कि भोपाल स्थित बल्लभ भवन, सतपुड़ा भवन, विन्ध्यांचल भवन, विधानसभा में सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं. इसके बावजूद आग गलने की घटना ने उनके दावों की पोल खोलकर रख दी है.

Related Posts: