नई दिल्ली, 15 मई, ए. लुभावनी इंडियन प्रीमियर लीग में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले टेलीविजन चैनल के स्टिंग आपरेशन के बाद बीसीसीआई ने दागी खिलाडिय़ों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए जांच पूरी होने वाले पांच भारतीय प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों को तुरंत प्रभाव से निलंबत कर दिया.

आईपीएल की संचालन परिषद के सदस्यों और बीसीसीआई अधिकारियों के बीच लंबी टेलीकान्फ्रेंस के बाद मोहनीश मिश्रा, शलभ श्रीवास्तव, टीपी सुधींद्र, अमित यादव और अभिनव बाली को निलंबित करने का कड़ा फैसला किया गया. बीसीसीआई ने इस घटना की शुरुआती जांच रवि स्वामी से कराने का फैसला किया है जो आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के पूर्व प्रमुख हैं.

दोषी खिलाडिय़ों पर होगी कड़ी कार्रवाई
इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा है कि इस टूर्नामेंट में अगर कोई भी खिलाडी स्पाट फिक्सिंग में लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगीउल्लेखनीय है कि एक न्यूज चैनल ने सोमवार को स्टिंग आपरेशन के जरिए आईपीएल में स्पाट फिक्सिंग का दावा किया था. इसमें कई खिलाडिय़ों को यह कहते हुए दिखाया गया है कि उन्हें नीलामी में मिली राशि से अधिक राशि भुगतान की जा रही है. चैनल ने साथ ही दावा किया कि आईपीएल में ही नहीं बल्कि प्रथम श्रेणी मैचों में भी मैच फिक्स किए जाते हैं और मैच फिक्सिंग में महिलाओं की अहम भूमिका है.

स्टिंग आपरेशन में अभिनेत्री प्रीति जिंटा के मालिकाना हक वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी शलभ श्रीवास्तव और अमित यादव, सहारा की टीम पुणे वारियर्स के मोहनीश मिश्रा और डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के टी पी सुधीन्द्र को दिखाया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने इस पूरे मामले की छानबीन शुर कर दी है और चैनल से स्टिंग आपरेशन के टेप मंगाए गए हैं. बीसीसीआई के सचिव संजय जगदाले ने एक बयान में कहा कि कुछ टीवी चैनलों ने दिखाया है कि आईपीएल में हिस्सा ले रहे खिलाड़ी कथित तौर पर अस्वीकार्य गतिविधियों में लिप्त हैं लेकिन बोर्ड नियमों का किसी भी तरह का उल्लंघन या कोई भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं करेगा. जगदाले ने कहा कि स्टिंग आपरेशन की पूरी फुटेज मंगाई गई है और उसकी पूरी जांच की जाएगी. आईपीएल की संचालन परिषद की आपात बैठक बुलाकर फुटेज की समीक्षा की जाएगी और उचित कार्रवाई की जाएगी. इस बीच बीसीसीआई के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने कहा कि हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि इस खेल पर कोई आंच न आए. हम इस खेल को भ्रष्टाचार से मुक्त रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. टेप की पूरी जांच करने के बाद हम दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.

Related Posts: