दिल्ली, 18 मार्च, नससे. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तेलंगाना के लिए दबाव बनाने वाले केशव राव की टिकट काट दी है और फिल्म अभिनेता चिरंजीवी को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाकर उन्हें केंद्र में मंत्री बनाने का रास्ता खोल दिया है.

बाहरी उम्मीदवारों के विरोध को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड व झारखंड में स्थानीय नेताओं को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. राजनीति दांवपेंच के बीच मध्यप्रदेश से एक बार फिर सुरेश पचौरी चुक गए हैं क्योंकि सोनिया ने वहां से सत्यव्रत को टिकट दे दी है. कांग्रेस ने रविवार रात 9 राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किए. इनमें आंध्र से चिरंजीवी, रेणुका चौधरी और पी.गोवरधन रेड्डी शामिल हैं. पार्टी प्रवक्ता राशिद अल्वी का नाम कटने से अधिक महत्वपूर्ण केशव राव का कटना रहा. क्योंकि तेलंगाना की मांग के लिए दबाव बनाने वाले सांसदों का वे नेतृत्व कर रहे थे. उनका नाम काटना था, इसी कारण कांग्रेस ने यह सूची विधानसभा उपचुनाव के लिए रविवार हुए मतदान के पूर्ण हो जाने के बाद सूची घोषित की. वैसे तेलंगाना क्षेत्र से पुराने धुरंधर गोवरधन को टिकट देकर कांग्रेस ने बैलेंस कर दिया है.

राज्यसभा के उपसभापति रहमान खान एक बार फिर कर्नाटक से उम्मीदवार बनाए गए हैं तो हरियाणा से शादीलाल बतरा और गुजरात से प्रवीण राष्ट्रपाल को फिर से टिकट दे दी गई है. उत्तराखंड से रिटायर हो रहे सत्यव्रत को गृहराज्य मध्यप्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया क्योंकि हरीश रावत खेमे ने साफ कर दिया था कि बाहरी उम्मीदवार को जितवाने की गारंटी कोई नहीं ले सकता. इसलिए वहां नेहरा को उम्मीदवार बनाया गया है. उनकी जीत सुनिश्चित कर देगी कि इस प्रदेश में कांगे्रस की सरकार बची रह जाएगी. क्योंकि अंतिम क्षणों में यदि भाजपा ने वहां प्रत्याशी उतारा तो 30 मार्च को मतदान होना है.

झारखंड में मेबेल रिबेलो की टिकट काटकर प्रदेश कांगे्रस के मुखिया रहे आदिवासी नेता प्रदीप बालमुचु को उम्मीदवार बनाया गया है. यूपी से कांगे्रस ने अभी तक कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है तो बंगाल के प्रत्याशी का इंतजार सभी को है. अटकलें हैं पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी यदि वहां निर्दलीय हैसियत से पर्चा भरते हैं तो कांगे्रस उन्हें मद्द कर सकती है.

Related Posts:

टाट्रा मामले में सैन्य अधिकारियों से मिले अहम दस्तावेज
फडनवीस चार दिन की यात्रा पर इस्राइल पहुंचे
मोदी ने की रेलवे, सडक परियोजनाओं की समीक्षा
वाड्रा पर हथियारों के डीलर से लंदन में फ्लैट लेने का आरोप
ताइवान में रेलगाडी में धमाका, 25 घायल
अमेरिका और चीन उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध के मुद्दे पर सहयोग के लिये तैयार