कांग्रेस की प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन सौंप की मांग

भोपाल 14 अप्रैल. प्रदेश कांग्रेस के एक आठ सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने आज मीडिया विभाग के अध्यक्ष मानक अग्रवाल के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के संबंध में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली के निदेशक श्री घोनक्रोक्ता से मुलाकात कर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा. प्रतिनिधि मंडल में संगठन प्रभारी सचिव शांतिलाल पडियार, मीडिया प्रभारी प्रमोद गुगालिया, प्रवक्ता अभय दुबे, कुंदन पंजाबी, राम महार, अनवर खान तथा खलील अहमद शामिल थे.

प्रतिनिधि मंडल ने घोनक्रोक्ता के समक्ष म.प्र. के व्यापारियों के सामने इस अधिनियम के तहत आ रही परेशानियों का जिक्र करते हुए कहा कि छोटे-छोटे दुकानदार और व्यापारियों की लायसेंस और रजिस्ट्रेशन को लेकर एक कठिन प्रक्रिया बनाई गई है, जिसे सरल किया जाना चाहिए. साथ ही छोटे दुकानदार जिनमें मिठाई वाले, कचोरी, समोसे, चाय वाले, रेस्टोरेंट इत्यादि के संदर्भ में जानना चाहा कि यह कहा जा रहा है कि उनको अपने पोहे, कचोरी, समोसे और छोटी सामग्रिया पैक करके देना होगी. इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए घोनक्रोक्ता ने कहा कि यह भ्रामक प्रचार किया जा रहा है. सभी दुकानदार पूर्व की तरह ही अपना व्यवसाय करते रहेंगे.

सिर्फ उन्हें साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा और उन्होंने कहा कि जहां तक रजिस्ट्रेशन और लायसेंस का प्रश्न है तो छोटे दुकानदारों के लिए लायसेंस का प्रावधान नहीं रखा गया है तथा रजिस्ट्रेशन और लायसेंस की प्रक्रिया को भी सरल किया जा रहा है. इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के कागज की आवश्यकता नहीं होगी तथा साथ ही उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रेशन और लायसेंस के लिए उन्हें किसी कार्यालय में जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी. ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिसके तहत व्यापारी ऑनलाईन ही अपना रजिस्ट्रेशन व लायसेंस प्राप्त कर सकेंगे.

Related Posts: