सात तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम

भोपाल, 2 सितंबर. भोपाल मण्डल कार्यालय द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के 56वें स्थापना दिवस का शुभारंभ बड़े धूमधाम से मण्डल कार्यालय में किया गया. निगम हर वर्ष स्थापना दिवस 1 सितंबर बीमा सप्ताह के रुप में मनाता है, जिसके अंतर्गत 1 सितंबर से 7 सितंबर तक विभिन्न सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

भारतीय जीवन बीमा निगम भोपाल मण्डल के वरिष्ठï मण्डल प्रबंधक आरएस तॅवर ने मण्डल कार्यालय में ध्वजारोहण किया. जिसके बाद निगम का गीता का उच्चारण मण्डल के सभी अधिकारियों ने करके  56वें स्थापना दिवस का विधिवत्ï उद्ïघाटन किया. इसके बाद एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके मुख्य अतिथि डीडी अहिरवार रेल्वे मंडल वाणिज्य प्रबंधक रहे. जिन्होने देश की उन्नति में भारतीय जीवन बीमा निगम के योगदान की प्रशंसा की और बताया कि रेल्वे और भारतीय जीवन बीमा निगम देश की प्रगति में एक-दूसरे के   सहायक है.

वरिष्ठï मण्डल प्रबंधक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि निगम की स्थापना 1 सितंबर 1956 को की गई थी. निगम ने पूरे देश में मात्र 212 शाखाओं से 1956 में कार्य शुरु किया था. जो संख्या आज बढ़कर 3250 हो गई है. जिनमें से 1202 सेटेलाइट कार्यालय है. निगम में एक लाख उन्नीस हजार अधिकारी है तथा 13 लाख अभिकर्ता है. तॅवर ने बताया कि लगभग 36 करोड़ पालिसीधारकों को निगम सेवा प्रदान कर रहा है जिसमें से 9 करोड़ के लगभग पालिसीधारक समूह बीमा के हैं. निगम की कुल परिसम्पति 14,17,892 करोड़ रुपये है.

Related Posts: