• 11 रन से हारा भारत

जोहान्सबर्ग, 30 मार्च. द. अफ्रीका के खिलाफ भारत अपना एकमात्र ट्वेंटी-20 मैच बारिश के चलते 11 रना से हारा. द. अफ्रीका से मिली 220 रन की चुनौती का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने मैच बाधित होने तक (7.5 ओवर) बिना किसी नुकसान के 71 रन बनाए. डकवर्थ लुइश नियम के तहत 11 रन से हार मिली. गंभीर ने 49 उथप्पा ने 19 रन बनाए. गंभीर को बारिश के कारण 49 रन के निजी स्कोर पर ही रूकना पड़ा और अपनी फिफ्टी से महज एक रन से चूक गए.

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को गौतम गंभीर और रोबिन उथप्पा ने सधी शुरूआत दी. शानदार बल्लेबाजी करते हुए गंभीर 1 छक्के और 7 चौकों की मदद से 28 गेंदों में 49 रन बना चुके थे जबकि दूसरे छौर पर डटे हुए उथप्पा 19 गेंदों में 18 रन बना कर नाबाद रहे. टीम इंडिया को द.अफ्रीका पर जीत के लिए फिलहाल 12.1 ओवर में 10 विकेट शेष रहते हुए 149 रन की दरकार थी.

इससे पहले भारतीयों के दक्षिण अफ्रीका में बसने के 150 बरस पूरे होने के मौके पर खेले जा रहे एकमात्र ट्वंटी-20 मुकाबले में कोलिन इंग्राम (78) और जैक्स कालिस (61) के बीच हुई 119 रनों की साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने जीत के लिए 220 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. दक्षिण अफ्रीका ने दो अर्धशतकों के दम पर 20 ओवर में चार विकेट पर 219 रन बनाए. इंग्राम ने अपनी पारी में 50 गेंदों में आठ चौका व तीन छक्का जमाया. जबकि कालिस ने 42 गेंदों में पांच चौका व दो छक्के के साथ 61 रनों की पारी खेली. भारत की तरफ से सुरेश रैना ने दो विकेट लिए. पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका को सलामी बल्लेबाज रिचर्ड लेवी ने मात्र सात गेंदों में चार चौका जड़कर टीम को आतिशी शुरूआत दिलाई. हालांकि दूसरे ओवर में इरफान पठान ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा.

इस सफलता का फायदा भारतीय गेंदबाज नहीं उठा सके और कालिस व कोलिन इंग्राम ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया. दोनों ने हर भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए अर्धशतक जमाए. आश्विन ने कालिस को रोहित के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई. इंग्राम का साथ देने नवोदित बल्लेबाज फरहान बेहरादीन (नाबाद 20) आए. इंग्राम की आतिशी पारी का अंत सुरेश रैना ने किया. रैना ने उन्हें रोहित के हाथों कैच कराकर आउट किया. जबकि अंतिम ओवरों में जस्टिन ओटांग (नाबाद 22) और एल्बी मोर्कल (नाबाद 14 रन, तीन गेंद) ने आतिशी पारी खेली.

Related Posts: