बैरागढ़. 17 सितम्बर (संवाददाता). संत हिरदाराम नगर में विघ्न विनायक भगवान गणेश की स्थापना की तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है.

इधर बुधवार के दिन भगवान गणेश की स्थापना को लेकर लोगो में काफी उत्साह देखा जा रहा है. उधर उपनगर में सबसे बडी झांकी मुखर्जी मार्केट स्थित गणेश चौक में की बिठाई जाएगी जिसका 27वां वर्ष होगा झांकी निर्माण हेतु पूर्ण मंत्रोच्चार विधि से दुर्गा प्रसाद ने पूजन किया इस अवसर पर ंसस्थापक अध्यक्ष राजेन्द्र गर्ग ने बताया कि इस बार गणेश झांकी में कुछ रुकावटे आ रही थी लेकिन बीआरटीएस कारी डोर सडक निर्माण का कार्य चल रहा है. और अब कोशिश की जा रही है कि झांकी छोटे से जगह में अच्छे से अच्छी का निर्माण किया जा सके उन्होने कहा है कि गणेश चौक में भगवान गणेश का सिद्धि स्थान हो चुका है.

जहां कई दिनो तक अपनी मनोकामनाएं लेकर आते है भगवान गणेश जी मनोकामनाएं पूर्ण करते है. सबसे बडी झांकी गणेश चौक में बनाई जा रही है. गणेश चौक के अलावा आधा दर्जन स्थानो पर झांकिया उपनगर में देखने को गणेश भक्तो को मिलेगी उपनगर में प्रत्येक घर में भगवान गणेश की स्थापना की जाएगी इसकी तैयारी को लेकर लोगो में काफी उत्साह देखा जा रहा है. मौसम भी फिल्हाल खुलता नजर आ रहा है. इसी तरह मौसम खुलता रहा तो गणेश में चार चांद लग जाएगे. जिन स्थानो पर भगवान गणेश की झांकी की स्थापना होगी उनमे से सैनिक कालोनी, इलाहाबाद बैंक रोड, आरा मशीन, कालका चौराहा, धोबीघाट, सीआरपी, लक्ष्मण नगर, ओल्ड डेरी फार्म, नयापुरा, सावंत नगर, आदित्य एवेन्यु, पचंवटी, इन्द्रप्रस्थ, लालघाटी बैरागढकलां, कैलाश नगर, लाउखेडी, सुविधविहार कालोनी, सहित गांधीनगर में भी दर्जनों स्थानो पर बडी झांकियां सजाई गई है जहां गणेश की स्थापना की जावेगी उधर प्रत्येक घर में भी भगवान गणेश विराजेगे जहां गणेश भगवान की 11 दिन में आराधना में जुट जाएगे पूजारियों के अनुसार बताया जाता है कि भगवान गणेश की आराधना करने से लोगो की सब मनोकामनाएं पूरी होती है.

इसलिए भगवान गणेश का उत्साह बडे ही धूमधाम से मनाया जाता है. उधर ग्रामीण क्षेत्र में लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी है. नन्हे मुन्ने बचो से लेकर इस उत्सव को मनाने की तैयारियों में जुट गया है और जहां विघ्न विनायक भगवान गणेश की स्थापना की जाएगी जिनमे से प्रमुख रुप से ग्राम कुराना, तारासेविनयां, मुबारकपुर, भौंरी, बरखेडा सालम, बरखेडा बोंदर, परवलिया सडक, ईटखेडी, खजूरी सडक, फंदा, तूमडा, टीलाखेडी, बगौनिया, मुगालिया हाट, झिरनिया, रसूलिया पठान, अचारपुरा, मनीखेडी, डोबरा, खेजडादेव, इन गांवो में भी धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जाएगा.

Related Posts: