बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के बारे में सभी जानते हैं कि वह एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति के रुप में जाने जाते हैं. दरअसल सलमान की परवरिश ऐसे माहौल में हुई है कि वह सभी धर्मों के बारे में थोड़ी जानकारी रखते हैं और उन धर्मों का दिल से आदर करते हैं.

सलमान के पिता सलीम खान एक मुस्लिम हैं, उनकी मां सलमा, सौतेली मां हेलन कैथोलिक है जो क्रिश्चियन परिवार से ताल्लुक रखती हैं. सलमान का पूरा परिवार मुंबई में बांद्रा के गैलेक्सी एपार्टमेंट में रहता है. सलमान और उनका पूरा परिवार पिछले 11 साल से गणपति की धूमधाम से पूजा करता है.

इस बार भी सलमान और उनका परिवार धूमधाम से गणपति की पूजा कर रहा हैं. मुंबई में जैसे ही गणेश चतुर्थी से गणेशोत्सव की शुरुआत होती है तो गणपति बप्पा मोरया की गूंज सलमान के घर भी सुनाई देती है. सलमान की छोटी बहन अर्पिता ने गणपति पूजा की शुरुआत घर में की थी और उसके बाद परिवार के सभी लोग गणपति की अराधना से जुड़ गए और गणेशोत्सव में हिस्सा लेने लगे.

सलमान की मां सलमा खान ने बातचीत में कहा है कि अर्पिता को गणपति में विशेष रुचि है और आज भी पूजा की तैयारियां वह उतनी ही भक्ति और तन्मयता से करती है जितना की 11 साल पहले किया करती थी. अपनी यादों को सहेजते हुए सलमा कहती है कि जब बच्चे छोटे थे तब मैं उन्हें तैयार करती थी और शाम में बच्चे पड़ोस में जाकर इस पर्व का आनंद उठाते थे.

इस बार भी सलमान ने अपने शूटिंग के बिजी शिड्यूल में से कुछ दिनों का वक्त गणपति पूजा के लिए निकाला है जहां वह अपने परिवार के साथ मिलकर गणपति उत्सव में शरीक होंगे. सलमान ने बातचीत में कहा है कि मुझे जन्म से ही हर धर्म का आशीर्वाद हासिल है यही वजह है कि मैं सभी धर्मों का आदर करता हूं.

Related Posts: