… इधर दिवाली पूर्व सजे बाजार

शुभ मुहूर्त

  •  श्रेष्ठ मुहूर्त सुबह 6-35 से दूसरे दिन सुबह 6-33 बजे तक।
  •  सुबह 10-47 से दोपहर 12-12 बजे तक चल मुहूर्त।
  •  दोपहर 2-12 से 3-1 बजे तक लाभ, अमृत मुहूर्त।
  •  अपराह्न 4-30 से शाम 7-31 बजे तक शुभ, अमृत मुहूर्त।
  •  शाम 7-31 से रात 9-5 बजे तक चल मुहूर्त।
  •  विशेष- लाभ, शुभ और अमृत मुहूर्त में खरीदी करना लाभदायक होती है।

सजकर तैयार हैं बाजार
मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से, 19 अक्टूबर.  गुरु पुष्य नक्षत्र के शुभ प्रसंग पर देश सहित मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़, बघेलखंड, बुंदेलखंड, महाकौशल, चंबल आदि क्षेत्रों के प्रमुख बाजारों में करोड़ों का व्यापार होगा. शुभ मुहूर्त में व्यापारी बही खातों की खरीदी और पूजन भी करेंगे. सोने-चांदी, इलेक्ट्रानिक्स, ऑटोमोबाइल से लेकर जमीनों के सौदों में भी जमकर खरीदी होगी. इस बार सोने की कीमतें बढ़ी हुई होने के बावजूद सराफा बाजार में ही करीब 12 से 15 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस होने से संकेत हैं. बीते साल सोने का भाव 20 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से बढ़कर इस बार करीब 27 हजार तक पहुंच गया है. लेकिन सराफा बाजार में खरीददारी का जोरदार बूम है. प्रापर्टी सेक्टर में भी जबर्दस्त बूम होगा. शुभ नक्षत्र में लाखों के सौदे तय किए जाएंगे. आसान लोन,निजी क्षेत्र और केंद्रीय कर्मचारियों को मिले बोनस और अन्य आकर्षणों के चलते गुरू पुष्य पर इस बार जमकर खरीदी होगी. कई लोग अपने घर का सपना भी पूरा करेंगे. वहीं कपड़ा खास तौर पर रेडिमेड और साड़ी की दुकानों पर भी भीड़  बनी रहेगी.

 

आयटम जमा तो प्राइस टैग बेमानी
इन्दौर, छोटे शहर हो या बड़े, शहरों के मॉल व बड़े स्टोर्स सभी जगह इलेक्टॉनिक्स के विभिन्न ब्रांडों की भरमार है. पुराने टीवी की जगही एलसीडी की डिमांड है. पहले की तरह अब ‘प्राइज टेग’ नहीं देखे जा रहे हैं, बल्कि अपनी पसंद का ‘आइटम’ लेने की होड़ लगी है. कई कंपनियों के मोबाइल्स डिजिटल कैमरे, स्टीरियो साउंड सिस्टम, माइक्रोवेव ओवेन, वॉशिंग मशीन जैसे अन्य आधुनिकतम घरेलू सामान के खरीददारों की बाजार में भीड़ लगी है. दूसरी तरफ युवा वर्ग अलग-अलग कंपनियों के लैपटॉप, आईफोन, म्युजिक सिस्टम, आई पोड आदि की तरफ ज्यादा आकर्षित है.

शोरूम लोटस के एक सेल्समैन ने बताया कि एप्पल के नए आई फोन-4 की विदेशों की तरह यहां भी एडवांस बुकिंग हो रही है. इसके संस्थापक स्टीव जाब्स के निधन के बाद ‘गैजेट्स’ में युवा वर्ग की पूछपरख सबसे अधिक एप्पल आई फोन-4 के लिए ही हो रही है. उसने यह भी बताया कि युवा वर्ग कीमत की परवाह नहीं करता, लेकिन अच्छे ब्रांड की चाहत उसमें जरूर देखी गई है. बताया जाता है कि कल गुरु पुष्य नक्षत्र व धनतेरस के शुभ मुहूर्तों में करोड़ों का इलेक्ट्रानिक्स सामान स्ओर्स से उपभोक्ताओं के यहां पहुंच जाएगा. कुल बिक्री का एक बड़ा हिस्सा जीरो प्रतिशत की दर पर कई फायनेंसर की स्पॉट फायनेंस स्कीमों के जरिए होगा.

युवा वर्ग की पहली पसंद विभिन्न खूबियों वाले मोबाइल हैं. इसे सैमसंग के स्थानीय प्रमुख विकास गुप्ता भी सही मानते हैं. युवा वर्ग में मोबाइल्स के प्रति दीवानगी कीहद तक चाहत है. इसे देखते हुए सैमसंग ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले इस बार कई बेहतरीन हैण्डसैट प्रस्तुत किए हैं.

इस बार महासंयोग
उज्जैन। 20 अक्टूबर को गुरु पुष्य नक्षत्र का महासंयोग बनेगा.  ज्योतिषाचार्य पंडित आनंदशंकर व्यास ने बताया कि इस तरह का महासंयोग कई वर्षों में आ रहा है और यदि विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाए तो निश्चित ही मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

इसके अलावा रजत सिक्के, माता लक्ष्मी, गणेशजी आदि की रजत प्रतिमा, स्वर्ण, वाहन इत्यादि की खरीदी भी शुभ होती है. पंडित व्यास के अनुसार यूं तो दिन भर ही श्रेष्ठ मुर्हूत है और इस दौरान खरीदी की जा सकती है. इधर ज्योतिषाचार्य प्रदीप पंड्या ने बताया कि इस तरह का संयोग वर्ष 1944 तथा वर्ष 2007 में बना था और अब 2014 में आएगा. गुरु पुष्य नक्षत्र में इस वर्ष सर्वार्थ सिद्धी योग, गजकेसरी योग के साथ ही अमृत सिद्धी योग भी बन रहा है. श्री पंड्या के अनुसार इस तरह के चार संयोग एक साथ कम ही बनते है लेकिन जब भी बनते है वे अति शुभ व मंगलदायक होते है. लिहाजा इस योग का नागरिक बेताबी से इंतजार कर रहे थे. इधर बाजारों में विशेष अवसर को देखते हुए न केवल व्यापारियों ने तैयारी कर रखी है बल्कि बाजार भी दमकने लग गया है. कहीं छोटे-मोटे रंगीन बल्ब रोशनी से छटा बिखेर रहे है तो कहीं फानुस सतरंगी उजाला फैलाकर त्योहार के स्वागत में आतुर नजर आ रहा है। कुल मिलाकर चहुँओर खुशियां ही खुशियां बांटी जा रही है.

Related Posts: