धनतेरस से पूर्व शुभ मुहूर्त में हुई जमकर खरीद-फरोख्त

भोपाल,20 अक्टूबर. गुरु पुष्य नक्षत्र पर गुरुवार के रोज धन तेरस से पहले राजधानी के बाजारों में खूब हलचल दिखाई दी. सराफा, ऑटोमोबाइल एवं इलेक्ट्रानिक्स की दुकानों में खास रूप से ग्राहकों की भीड़ देखने को मिली. गत वर्ष की तुलना में करीब 25-30 फीसदी अधिक बिक्री होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

गौरतलब है कि गुरुवार सुबह 9.30 बजे से 24 घंटों के लिए ये नक्षत्र प्रारंभ हुआ. जिसके बाद दुकानों में ग्राहकों की आमद शुरू हो गई. आज के दिन अधिकांश शो रूम अपने नियत समय से करीब 1 घंटा पहले ही खुल गए थे.इलेक्ट्रानिक्स प्रॉडक्ट विक्रेताओं ने बताया कि दुकान खुलने के महज दो घंटों में ही उनके एक लाख रुपए की आसपास की रैंज में आने वाले 8 एलईडी टीवी बिक गए. शाम तक यह संख्या बढ़कर 25 तक पहुंच सकती है.

इसी तरह एमपी नगर स्थित होंडा कंपनी के शो रूम पूरी तरह से ग्राहकों से भरा दिखा. यहां ज्यादातर बुकिंग एक्टिवा स्कूटर के लिए थी. कई लोगों को मनमाफिक रंग न मिलने के कारण खाली हाथ लौटना पड़ा. बजाज और हीरो होंडा अधिकांश शो रूम ग्राहकों की खासी भीड़ देखने को मिली. इसी तरह अधिकांश कार कंपनियों ने बुकिंग की संख्या अधिक होने के कारण बाहर टैंट लगाकर ग्राहकों को डिलिवरी दीं. उधर, बैंकों और पोस्ट ऑफिस में बेचे जा रहे सिक्कों की भी खूब खरीदारी जारी है. भारतीय स्टेट बैंक की न्यू मार्केट स्थित प्रधान शाखा में 2.30 तक करीब 50-60 सिक्के बिक चुके थे. कई लोगों ने खरीदारी के लिए बैंक का लंच टाइम खत्म होने तक इंतजार किया. इसके साथ सराफा, कपड़ा और बर्तन की दुकानों में खासी चहल-पहल देखी जा रही है.

Related Posts: