भोपाल, 18 अप्रैल. होम्योपैथी चिकित्सा संघ के सचिव डा. एस.एन. नैक्या ने बताया कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी हैनीमेन जयंती समारोह धर्मार्थ होम्यो चिकित्सालय 1972 ई सेक्टर बरखेड़ा के प्रांगण में बीएचईएल के महाप्रबंधक एच.आर. गिरीश श्रीवास्तव के अतिथि में दीप प्रज्जवलित कर डा. हेनिमेन के चित्र पर पुष्प माला पहनाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया परंतु नुसार सभी अतिथियों का पुष्पमाला से स्वागत किया गया.

इस अवसर पर होम्योपैथी का नि:शुल्क शिविर स्वाईन फ्लू गलसुआ, मिर्गी एवं मौसमी बुखार से संबंधित रोगों के रोगियों का उपचार भी किया जिसमें 350 रोगियों ने शिविर में चिकित्सा
लाभ लिया. समारोह में डा. डी.एस. चन्देल ने आने उद्ïबोधन में कहा कि धर्मार्थ होम्यो चिकित्सालय में विगत 20 वर्षों से होम्योपैथ विद्या पर सभी तरह के रोगों के साथ-साथ जटिल से जटिल रोगों का उपचार कर रहे है. एक समय था जब हम रोगियों को दवा देते थे तो लोग यह सोचते थे कि मीठी गोली से क्या मर्ज ठीक होगा लेकिन धीरे-धीरे आज हम विभिन्न रोगों पर रिसर्च कर रहे है.

एलोपैथ डा. भी इस विद्या से जुड़ रहे है. सारे देश में होम्योपैथी अपना कब्जा जमा रही है हमारे औषधालय से प्रेक्टिस कर कई होम्योपैथी विद्यार्थी प्रदेश के शासकीय औषधालयों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इस औषधालय को हम सब मिलकर इस ऊंचाई पर लाये है कि हमारे यहाँ इतने अच्छे डाक्टर्स है और औषधियों का भंडार है. हमारे यहाँ से प्रशिक्षित डाक्टर प्रदेश में अपना परचम फैला रहे है. इस विद्या का सभी को लाभ लेना चाहिए.

Related Posts: