• नवमीं पर आज होंगे हवन और भंडारे, झांकियों पर उमड़ा जनसैलाब

भोपाल, 4 अक्टूबर. नवरात्र पर्व की समापन बेला पर मंगलवार को शहरवासियों पर भक्ति का ऐसा रंग चढ़ा कि राजधानी मां की आराधना से मंगलमय हो गई. मंदिरों और झांकियों पर जनसैलाब उमड़ पड़ा, जो कि देर रात तक कम नहीं हुआ. कन्या भोज कर भक्तों ने माता से सुख और समृद्धि की कामना की. राजधानी के कई मंदिरों में महाअष्टमी के दिन शाम को हवन और अनुष्ठïन का आयोजन शुरू हुआ जो कि देर रात तक जारी रहा.

मंगलवार को राजधानी माता की भक्ति में ऐसी डूबी कि भक्तों के जनसमूह के सामने मंदिर परिसर और झांकी स्थलों पर पांव रखने की जगह भी नहीं मिली. तड़के चार बजे से ही बड़ी संख्या में भक्तों का माता को जल चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया. घर-घर कन्या पूजन किया गया.
शहर से लगे बिलखिरिया स्थित कंकाली मंदिर, सलकनपुर की बीजासेन माता, देवास की चामुंडा देवी और तरावली की हरसिद्धी माता के दर्शनों के लिए भक्त अलसुबह से ही मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था. दोपहर तक तो भक्तों के वाहनों की आवाजाही से सड़क पर कई बार जाम के हालात देखे गए. शहर के कालीघाट मंदिर, पीरगेट स्थित क्फर्यू वाली माता मंदिर, सिंधी कालोनी स्थित माता मंदिर सहित न्यू मार्केट के माता मंदिर पर भक्तों ने माता की आराधना कर अपनी मनोकामना पूर्ति का आशीष मांगा.

झांकियों को देखने के लिए शाम होते ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था. न्यू मार्केट, नेहरू नगर, बरखेड़ा और बिट्टन मार्केट की झांकियों पर शाम से लगी कतारें देर रात तक बढ़ती चली गईं. जिंसी चौराहा, लिल्ली टाकीज चौराहा,  बुधवार को भी नवमीं तिथि को शहर भर में सैकड़ों स्थानों पर भंडारों का आयोजन बुधवार को होगा. झाकिंयों में हवन किए जाएगें और कन्या पूजन का सिलसिला घर घर चलेगा. कालीबाड़ी में भी भक्तों की अपार भीड़ उमड़ रही है. न्यू मार्केट, बीएचईएल सहित शहर की सभी झांकियों में उत्सव का माहोल है.

कोलार रोड स्थित ललिता नगर में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने  मां काली की झांकी स्थल पर पहुंचकर मां काली की पूजा अर्चना की. मां पहाड़ावाली सेवा समिति द्वारा डीके हनी होम्स नयापुरा, कोलार रोड पर नवमीं पर कन्या भोज एवं विशाल भंडारा आयोजित किया जाएगा. दशहरे पर रावण दहन का आयोजन भी होगा. श्री हिंदु अखाड़ा महासंघ खुशीपुरा चांदबड़ द्वारा दशहरा चल समारोह एवं दुर्गा विसर्जन चल समारोह में 20 अखाड़ों द्वारा प्राचीन खेलों का सार्वजनिक प्रदर्शन किया जाएगा.

पुराने शहर से निकलने वाले चल समारोह में 15 अखाड़े शामिल होंगे. नवयुवक दुर्गाउत्सव समिति चाणक्यपुरी ऐशबाग द्वारा मंगलवार को देवी जागरण का आयोजन किया गया, नवमीं को यहां हवन होगा. नवयुवक हिंदू उत्सव समिति ने राजधानी की विभिन्न क्षेत्रों से चयनित झांकियों को दुर्गा अष्टमी पर पुरस्कृत किया.समसामयिक विषय पर आधारित झांकी के लिए मां वैष्णव दुर्गा उत्सव समिति विट्ठल मार्केट को पुरस्कृत किया गया. सेवा भारती मातृछाया द्वारा बुधवार को 10 नंबर स्टाप पर कन्या पूजन एवं कन्या भोज का आयोजन किया जाएगा. इसमें 40 सेवा बत्तियों की 1101 कन्याओं को पूजन किया जाएगा.

साकेत मंडल बागमुगालिया एक्सटेंशन में कन्याभोज एवं कन्यापूजन का आयोजन किया जाएगा. हमीदिया रोड स्थित श्री दुर्गा मंदिर में बुधवार को दोपहर एक बजे से नगर भंडारा आयोजित होगा. भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठï भोपाल द्वारा 35 बस्तियों परे कन्या पूजन किया जाएगा. प्रकोष्ठï यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ अभियान के तहत भोपाल एवं नगर एवं ग्रामीण जिलों में बस्तियों में आयोजित करेगा.

मुख्यमंत्री ने बिटिया के इलाज की जिम्मेदारी उठाई
धनाभाव में उपचार नहीं करा पाने की वेदना वही समझ सकता है जिस पर बीतती है. पर केवल ऐसा है नहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो दूसरे के दर्द का अहसास ही नहीं पीड़ा का भी अनुभव करते हैं. ऐसे ही हमारे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान हैं. यह कहना है करोंद पुलिया के निकट रतन कॉलोनी के दम्पत्ति रेखा और भगवानसिंह का. उनकी 5 माह की बेटी महिमा के हृदय में छेद है. ऐसी स्थिति माता-पिता के दिल के लिए आघात ही होती है.

सब्जी का ठेला लगाकर जीवन यापन करने वाले भगवानसिंह को बेटी के हृदय के ऑपरेशन के लिए 2 लाख रूपयों की व्यवस्था करना होगी. यह जानकर उसका दिल बैठ सा गया था.चौहान द्वारा उनकी पुत्री के बंगलूरू में ऑपरेशन कराने और रहने आदि की व्यवस्थायें कराने से दम्पत्ति के मुरझाए चेहरों में खुशी           लौट आयी.

Related Posts: