रहाणे और गंभीर ने खेलीं अद्र्धशतकीय पारियां

मोहाली,20 अक्टूबर. मात्र दो रन से शतक से चूकने वाले जोनाथन ट्रॉट नाबाद 98 रन, के जुझारू अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीसरे वनडे मैच में भारत के सामने जीत के लिए 299 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था, लेकिन टीम इंडिया के खिलाडिय़ों के जुझारू प्रदर्शन की बदौलत अंग्रेज को आखिरकार तीसरे एक दिवसीय मैच में भी पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा और 4 गेंद शेष रहते भारत ने 300 रन का आंकड़ा छू लिया.

टीम इंडिया के बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने जहां ब्रेसनेन की गेंद पर आउट होने से पहले 3 चौकों की सहायता से 39 रन की पारी खेली और पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी कर मजबूत नींव रखी. रहाणे ने भी आज अच्छा प्रदर्शन करते हुए नर्वस नाइंटीज के शिकार हो गए और मात्र नौ रन से शतक से चूक गए. गंभीर ने भी आज 3 चौके और 1 छक्के की सहायता से 58 रन की पारी खेली. रैना का बल्ला आज खामोश रहा और 0 रन पर पैवेलियन लौट गए. विराट ने आज 3 चौकों की सहायता से 35 रन की पारी खेली, जबकि धोनी 35 और जडेजा 26 रन पर नाबाद रहे. अंग्रेज गेंदबाज फिन को 2, ब्रेसनेन को 2 ओर स्वान को 1 विकेट ही मिल सका. बोपारा और फिन को छोड़ सभी अंग्रेज गेंदबाजों ने 50-50  रन से ऊपर रन लुटाए. इस तरह पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से आगे हो गई है और जीत की हैट्रिक लगाई.

लगातार दो मैच गंवाने वाली इंग्लैंड की टीम के लिए ट्रॉट के अलावा समित पटेल नाबाद 70 रन 43 गेंद 7 चौका व 2 छक्के, और केविन पीटरसन  ने 64 रन 61 गेंद, ने भी अर्धशतक ठोका. मात्र दो रन से शतक रह जाने वाले ट्रॉट ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 116 गेंदों में आठ चौके के साथ 98 रन बनाए. उन्होंने पीटरसन के साथ 101 रनों और पटेल के साथ 103 रनों की अविजित साझेदारी भी निभाई.

कप्तान एलिस्टर कुक 3, के अलावा अन्य बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान के दम पर इंग्लैंड 50 ओवर में चार विकेट पर 298 रन बनाने में सफ ल रहा. भारत की तरफ  से प्रवीण, विनय, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया. पीटरसन ने अपनी पारी के दौरान 61 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने नौ चौके भी जड़े, वहीं ट्रॉट ने 71 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से अपना अर्धशतक जमाया. इस बीचए भारत को पीटरसन के रूप में जडेजा ने तीसरी सफ लता दिलाई.

जडेजा ने पीटरसन को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन की राह दिखाई. मेहमान टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज क्रेग कीस्वेटर ने 36 रन बनाए. कीस्वेटर ने 38 गेंदों की अपनी तेज पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए. कीस्वेटर को विराट कोहली ने बोल्ड किया. रवि बोपारा के रूप में इंग्लैंड ने चौथा विकेट गंवाया जिन्होंने 24 रन बनाए. इससे पहले टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला इंग्लैंड के लिए सही साबित नहीं हुआ और मात्र आठ रनों के स्कोर पर कप्तान कुक के विकेट गंवा दिया. कप्तान एलिस्टर कुक 3, को विनय कुमार ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू कर आउट किया. कुक इस सीरीज में अब तक असफ ल रहे हैं, पांच मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से आगे है. उसने हैदराबाद और दिल्ली में खेले गए शुरुआती दो मुकाबलों में इंग्लैंड को बुरी तरह से हराया था.

Related Posts: