हिंदी दिवस पर राजधानी में हुए कई कार्यक्रम

भोपाल, 14 सितंबर. राजधानी में बुधवार को हिंदी दिवस पर अनेक संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित हुए. भारतीय वन प्रबंध संस्थान में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया. इस पखवाड़े के दौरान हिंदी एवं हिंदीतर भाषी कर्मचारियों एवं छात्रों के लिए हिंदी निबंध, हिंदी संदेश वाक्य लेखन, हिंदी सामान्य ज्ञान, हिंदी पारिभाषिक शब्दावली, हिंदी टंकडण एवं हिंदी सुलेख प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. इन प्रतियोगिताओं में तीस कर्मचारियों एव छात्रों ने भाग लिया.

पखवाड़े के समापन अवसर मुख्य अतिथि रमेश दवे अध्यक्ष राष्ट्र भाषा प्रचार समिति थे. उन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि देश के चहुमुंखी विकास के लिए हम सभी का हिंदी का महत्व समझना होगा. हिंदी भाषा की वैज्ञानिकता और उसकी विशालता पर भी उन्होंने प्रकाश डाला.

मानव संग्रहालय
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय को राजभाषा हिंदी के प्रयोग एवं प्रसार की दिशा में किए गए सफल प्रयासों के लिए हिंदी दिवस पर राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया गया. इसके अलावा संग्रहालय परिसर में हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत संग्रहालय के स्टाफ के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. इस श्रंखला में बुधवार को संग्रहालय के आवृति भवन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन रखा गया. इसमें साहित्यकार सच्चिदानंद हीरानंद वातस्यायन की रचनाओं का पाठ किया गया.

भारतीय डाक विभाग
भारतीय डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक कार्यालय में बुधवार को राजभाषा हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर कार्यालय के सभी कर्मचारी भोपाल डाक के संभाग के प्रमुख नन्नूसिंह के नेेतृत्व में सरकारी कामकाज राजभाषा हिंदी में ही करने की शपथ ली. इस दौरान सरकारी कामकाज में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए निबंध,श्रुतलेखन, अनुवाद प्रतियोगिता आदि आयोजित किए जाएगें.  डाक विभाग के परिमंडल द्वारा बुधवार को गरिमामय समारोह में हिंदी दिवस मनाया गया. इसी के साथ हिंदी पखवाड़े के तहत कई आयोजन शुरू हुए. हिंदी पखवाड़ा 14 से 28 सितंबर तक चलेगा.

भारतीय जीवन बीमा निगम
भारतीय जीवन बीमा निगम के मध्य क्षेत्रीय कार्यालय में हिंदी दिवस पर हिंदी पखवाड़े का शुभांरभ हुआ. इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक अमरेंद्र प्रताप सिंह, प्रार्चाय क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र दिलीप तिकू सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे. कार्यक्रम में गृह मंत्री, वित्त मंत्री एवं निगम अध्यक्ष के संदेश को भी पढ़ा गया.

यूनियन बैंक आफ इंडिया
यूनियन बैंक आफ इंडिया में हिंदी दिवस मनाया गया. यहां आयोजित हो रहे हिंदी पखवाड़े का गुरुवार को समापन होगा. इस दौरान हिंदी निबंध, सामान्य ज्ञान, शब्दावली, लेख तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. राजभाषा शील्ड योजना के तहत वर्ष 2010-11 के दौरान राजभाषा हिंदी का सर्वोत्तम प्रयोग करने वाली चार शाखाओं खजूरी सड़क, मुंगालिया छाप, ग्वालियर मुख्य तथा हरदा को शील्ड वितरित की गई. इसके अलावा राजभाषा हिंदी के सर्वश्रेष्ठï कार्य करने वाले पांच स्टाफ को पुरस्कार प्रदान किए गए.

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया
सेंट्रल बैंक आफ इंडिया आंचलिक कार्यालय द्वारा अधिकारी प्रशिक्षण महाविद्यालय में हिंदी दिवस समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन महाप्रबंधक बी मंडल ने किया. मंडल ने वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी का संदेश पढ़कर सुनाया और सभी स्टाफ सदस्यों से हिंदी में अधिकांश काम करने का आव्हान किया. हिंदी दिवस पर बैंकिग ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया.

पत्रकारिता विश्वविद्यालय
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में हिंदी दिवस समारोह आयोजित किया गया. समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो बृजकिशोर कुठियाला ने कहा कि हिंदी सद्भावना की भाषा है, उसके साथ विश्व मानवता के कल्याण का सपना जुड़ा हुआ है. कार्यक्रम में मुख्यअतिथि वरिष्ठï पत्रकार गिरीश उपाध्याय थे.

कार्यालय मुख्य अभियंता
कार्यालय मुख्य अभियंता, मध्य अंचल केलोनिवि भोपाल में हिंदी दिवस के अवसर पर मुख्य अभियंता मध्य अंचल विनोद कुमार शर्मा की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया. कार्यक्रम का सहायक निदेशक राजभाषा विष्णु कुमार खरे ने किया.

मध्यप्रदेश हिंदी साहित्य सम्मेलन
मायाराम सुरजन भवन में मध्यप्रदेश हिंदी साहित्य सम्मेलन की भोपाल ईकाइ के संयोजन में हिंदी दिवस पर कमिश्रर भोपाल संभाग मनोज श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. इस कार्यक्रम में प्रशासनिक क्षेत्र में भारतीय भाषाओं की जगह और जरूरत पर व्याख्यान का आयोजन किया गया.

Related Posts: