ठंड ने दी दस्तक, फिर भी गर्मी का अहसास

भोपाल, 12 अक्टूबर. प्रदेश के कई अंचलों में अब तापमान में गिरावट होने लगी है. बुधवार को इंदौर और ग्वालियर में उत्तर पश्चिमी हवाओं ने फिजा में ठंडक घोल दी. यहां पारा भी सामान्य से नीचे लुढ़क गया. हालांकि अभी पूरे प्रदेश में ठंड पडऩा शुरू नहीं हुई है. जबलपुर में रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा, जबकि भोपाल में भी इसमें दो डिग्री का इजाफा हुआ.

अक्टूबर माह का पहला पखवाड़ा गुजरने को है. इसके साथ साथ तापमान में गिरावट भी होना शुरू हो गई है. माह के पहले सप्ताह में जहां राजधानी भोपाल में लगातार तीन दिन तक पारा सामान्य से कम हुआ, वहीं अब प्रदेश के अन्य जिलों में भी तापमान कम होने लगा है. मंगलवार को भी कई इलाकों में मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात में हल्की ठंड का एहसास हुआ. हालांकि अभी प्रदेश में ऐसे भी स्थान हैं जहां तापमान सामान्य से अधिक हो रहा है और लोगों को गर्मी और तपिश दे रहा है. जबकि रात के उलट दिन का मिजाज बदला हुआ है. दिन में सूबे में लगभग सभी जगह गर्मी एवं उमस बरकरार है. राजधानी भोपाल में बुधवार को दिन का तापमान 33.4 डिग्री रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक था. यहां मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात में भी तापमान में सामान्य से दो डिग्री की अधिकता रही. रात का तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबलपुर शहर में भी दिन का तापमान 32.5 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा. यहां रात खासी गर्म रही. रात का तापमान सामान्य से बढ़कर तीन डिग्री उछल गया.

यहां रात में तापमान 22.7 डिग्री दर्ज किया गया. इसके उलट प्रदेश के इंदौर जिले में रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली. इंदौर में दिन का तापमान 34 डिग्री रहने के साथ सामान्य से तीन डिग्री रहा, लेकिन रात में स्थिति बदल गई और तापमान सामान्य से दो डिग्री कम हो गया. यहां रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ग्वालियर में भी दिन का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा और रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री कम रहा. मौसम वैज्ञानिक का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 21 डिग्री रहा है.

Related Posts: