सर्दी-जुकाम ज्यादातर वायरल इनफेक्शन की वजह से होता है, जो कि हवा के जरिये फैलता है. दरअसल जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता वायरस को नष्ट करने के लिए संघर्षरत होती है, तभी उसके परिणामस्वरूप सर्दी-जुकाम, सिरदर्द और बुख़ार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. बदलते मौसम में ऐसी समस्या ज्यादा होती है.

इन बातों का रखें ध्यान :

1.     सर्दी-जुकाम संक्रमण से फैलता है, इसलिए अगर आपको या आपके आसपास किसी को यह समस्या हो तो खाने-पीने से पहले साबुन से अपने हाथ जरूर धोएं, अपना तौलिया, रूमाल, पानी का ग्लास आदि अलग रखें.

2.     जुकाम में स्टीम लेने से बहुत जल्दी फ़ायदा होता है.

3.     सर्दी के मौसम में ऐसी समस्या होने पर ताज़ा हवा में सांस लेना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि इस मौसम में घर के भीतर प्राय: हीटर चलता रहता है और बंद कमरे में सर्दी-ज़ुकाम के वायरस की संख्या बढ़ जाती है, इसलिए सुबह थोड़ी देर खुली हवा में जरूर टहलें.

4.     सर्दी-ज़ुकाम के दौरान आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है, ताकि आपके शरीर का इम्यून सिस्टम इसके वायरस का अच्छी तरह मु़काबला कर सके. इसलिए यह समस्या होने पर इस पर भी ध्यान दें

क्या खाएं :

1.    हलका और सुपाच्य भोजन करें. साथ ही वह ताजा और गरम हो.

2.    अपने भोजन में तरल पदार्थो की मात्रा बढ़ाएं, इससे आपको शीघ्र स्वस्थ होने में मदद मिलेगी. ऐसे में आपके लिए टमाटर, हरी सब्जि़यों और अगर आप नॉन वेजटेरियन हैं तो चिकेन सूप पीना बहुत फायदेमंद होगा.

3.    अगर आपको आपके घर में किसी को सर्दी-जुकाम हो तो आप अपने घर में जो भी खाना बनाएं, उसमें बड़ी इलायची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, तेजपत्ता और अदरक जैसे गरम मसालों का इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में करें. इन मसालों में सर्दी-जुकाम ठीक करने की क्षमता होती है.

क्या न खाएं :

1.    अपने खाने में लाल मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल न करें.
2.    आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक और फ्रिज के पानी से बचें.
3.    बहुत ज्यादा घी-तेल से बनी चीज़ें न खाएं.

कुछ भ्रामक धारणाएं :

1.    कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि सर्दी-जुकाम में फल खाना नुकसानदेह होता है. यह धारणा बिल्कुल गलत है. सर्दी-जुकाम में आप सभी तरह के फल खाए जा सकते हैं।

2.    संतरा, नीबू और मौसमी जैसी खट्टे फल इस समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं क्योंकि इन फलों में मौजूद विटमिन सी सर्दी-जुकाम को दूर करने में सहायक होता है.

3.    दूध, दही, चावल व ब्रेड जैसी चीज़ें कफ की मात्रा बढ़ा देती हैं, यह धारणा बिल्कुल गलत है. इनका सर्दी-जुकाम से कोई संबंध नहीं होता. आप इन्हें आराम से खा सकती हैं बशर्ते कि इन्हें फ्रिज में न रखा गया हो.

Related Posts: