भोपाल, 11 जून. नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि जल संरचनाओं का संरक्षण एवं संवर्धन करना हम सभी का दायित्व है.

उन्होंने हताईखेड़ा डेम पर प्रत्येक रविवार को आने वाले जन प्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों की श्रमदान करने पर बधाई दी. गौर ने कहा कि राजपूत समाज भेल क्षेत्र, भेल बिल्डर एसोसिएशन गुमठी व्यावसायिक संघ औद्योगिक क्षेत्र  गोविंदपुरा के पदाधिकारियों, प्रियंका हाईस्कूल के छात्रों, अनेक जन प्रतिनिधियों, निगम के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ श्रमदान किया. इस मौके पर उन्होंने हताईखेड़ा बांध को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किये जाने के संबंध में तैयार की जा रही कार्य योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि यहाँ राजधानी का आकर्षक पर्यटन स्थल बनाया जायेगा. उन्होंने डेम के गहरीकरण हेतु निरंतर कार्य करने पर रघुनंदन सिंह राजपूत की सराहना की.

नागरिकों द्वारा किये गये श्रमदान एवं बांध में गहरीकरण कार्य में संलग्र निगम की 2 जे.सी.बी. मशीन व 10 डंपरो की मदद से 80 ट्रक गाद, मिट्ïटी निकाली गई. श्रमदान के दौरान महापौर परिषद के सदस्य नारायण सिंह पाल, निगम के अपर आयुक्त प्रमोद शुक्ला, पार्षद टी.आर. मिश्रा, किशन चुरैंद्र, श्रीमती लक्ष्मी ठाकुर एल्डरमेन संजय कुंवर सहित अनेक नागरिक व नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे. गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता व महापौर कृष्णा गौर ने वार्ड क्र. 23 में नाला निर्माण एवं वार्ड क्र. 24 के अनेक स्थानों पर विभिन्न विकास कार्यो का शुभारंभ विधिवत पूजा अर्चना कर किया.

विकास कार्यो के शुभारंभ अवसर पर स्थानीय पार्षद अशोक पाण्डे व लीला बडग़ैया उपस्थित थीं. नगर निगम द्वारा वार्ड क्र. 23 में लगभग 25 लाख रुपये की लागत से होटल पलाश के पीछे स्थित नाले का निर्माण कराया जा रहा है. जबकि वार्डक्र. 24 में प्रेमपुरा स्थित कब्रिस्तान की सीमा दीवार का निर्माण 5 लाख रुपये की लागत से प्रेमपुरा में ही लगभग 1 लाख रुपये की लागत से सीमेंट कांक्रीटीकृत मार्ग का निर्माण ग्राम सेवनिया गौड में 10 लाख रुपये की लागत से डब्ल्यू.बी.एम. सड़क, ग्राम बरखेड़ी कला के पीपल मोहल्ले में विधायक निधि से उपलब्ध कराई गई लगभग 3 लाख रुपये की राशि से सीमेंट कांक्रीटीकरण कार्य तथा ग्राम बीलखेड़ा में लगभग 10 लाख रुपये की लागत से डब्ल्यू.बी.एम. सड़क का निर्माण कराया जा रहा है.

वहीं महापौर कृष्णा गौर ने वार्ड क्र. 60 के अंतर्गत नेहरु कालोनी में सड़क के कांक्रीटीकरण और चांदमारी, पिपलानी स्थित 40 क्वाटर्स झुग्गी बस्ती में नालियों के निर्माण कार्य का विधिवत भूमिपूजन कर शुभारंभ किया. नगर निगम द्वारा लगभग 4 लाख रुपये की लागत से नेहरु कालोनी में सड़क के सीमेंट कांक्रीटीकरण और चांदमारी एवं 40 क्वाटर्स झुग्गीबस्तियों में नागरिकों की सुविधा हेतु लगभग साढ़े पाँच लाख रुपये की लागत से नालियो के निर्माण का कार्य कराया जा रहा है.

वहीं शाहपुरा झील के निकट स्थित अमलतास परिसर के रहवासियों को शीघ्र ही व्यवस्थित पार्क की सौगात नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है. महापौर कृष्णा गौर ने रविवार को अमलतास परिसर में पार्क के निर्माण कार्यो का शुभारंभ स्थानीय पार्षद बबली माली की उपस्थिति में विधिवत पूजा-अर्चना कर किया. नगर निगम द्वारा वार्ड क्र. 52 के अंतर्गत शाहपुरा झील के सामने स्थित रहवासी परिसर अमलतास में लगभग 4 लाख रुपये की लागत से पार्क को व्यवस्थित ढंग से विकसित करने का कार्य किया जा रहा है. इसमें पार्क की बाउंड्रीवाल, पाथ-वे व बैंचेज आदि लगाने के साथ ही पौधारोपण भी किया जायेगा.

Related Posts: