भोपाल, 12 अक्टूबर. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन विश्वविद्यालय ने कई रोजगार मूलक पाठ्यक्रम प्रारंभ किये हैं. मीडिया क्षेत्र में बढ़ते रोजगार अवसरों को दृष्टिगत रखते हुये पार्ट टाइम कोर्स संचालित किये जा रहे हैं. मध्यप्रदेश में इग्नू-ईएमएस के साथ मिलकर यह कोर्स संचालित का रहा है. इसके लिये ईएमएस-इग्नू सामुदायिक कॉलेज की स्थापना की गई है. यह कॉलेज आर-11 जोन-1, एमपी नगर में स्थित है.

आधुनिक तकनीकी के इस युग में मीडिया का स्वरूप तेजी से बदला है. देश-दुनिया में होने वाले बदलावों और घटनाओं की जानकारी आज पलभर में उपलब्ध होने लगी है. इन्हें उपलब्ध कराने में संचार मीडिया का अहम रोल है. मीडिया के बदले स्वरूप से आज इस क्षेत्र में पहले से ज्यादा दक्ष और प्रशिक्षित लोगों की जरूरत महसूस की जा रही है. इस क्षेत्र में आज करीब 2 लाख लोगों के लिये रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं.

विगत वर्षों में इंटरनेट, ई-मेल, एसएमएस, रेडियो, टेलीविजन तथा संचार माध्यमों में प्रत्येक व्यक्ति की सहभागिता हो गई है. फलस्वरूप मीडिया क्षेत्र में काम करने के इच्छुक कई लोग पर्याप्त दक्षता और प्रशिक्षण के अभाव में अपना पर्याप्त स्थान नहीं बना पाते. प्रतिस्पर्धा के युग में मीडिया के लिये जरूरी प्रमाणिकता हासिल करना चुनौतीपूर्ण होता है. ऐसे में ईएमएस-इग्नू सामुदायिक कॉलेज विद्यार्थियों के लिये एक किफायती तथा बेहतर प्रशिक्षण संस्थान है. इसमें मीडिया क्षेत्र के लिये जरूरी 5 कोर्स मात्र छह महीने की अवधि के लिये संचलित हैं. इस संस्थान में रेडियो जॉकी, ङ्क्षप्रट जर्नलिज्म, रूरल जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन मात्र 3000 रुपये और ब्राडकास्ट जर्नलिज्म एंकरिंग फॉर इवेन्ट एंट टेलीविजन के कोर्स मात्र 4000 रुपये में संचालित किये जा रहे हैं.

Related Posts: