जोया अख्तर की जिंदगी ना मिलेगी दोबारा और इम्तियाज अली की रॉकस्टार ने 13वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (आइफा) पुरस्कार वितरण समारोह में  धूम मचाते हुए चार-चार ट्रॉफियां अपने नाम कीं. जिंदगी ना मिलेगी दोबारा को श्रेष्ठ फिल्म, श्रेष्ठ कहानी, श्रेष्ठ अभिनेता (सहायक) और श्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला. जोया ने जहां श्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता वहीं उनके भाई फरहान अख्तर को श्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला.

रॉकस्टार ने रणबीर कपूर को श्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलाया. इसके अलावा इस फिल्म ने एआर रहमान को श्रेष्ठ संगीतकार, श्रेष्ठ गीत और मोहित चौहान को श्रेष्ठ पाश्र्वगायक का पुरस्कार दिलाया. मोहित को नादान परिंदे के लिए यह पुरस्कार मिला. रणबीर ने इस साल सलमान खान, अभिताभ बच्चन, शाहरुख खान और ऋतिक रोशन जैसे कलाकारों को पीछे छोड़ते हुए श्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता. दूसरी ओर, अभिनेत्री बिद्या बालन ने द डर्टी पिक्चर में अपनी शानदार प्रस्तुती के लिए श्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. विद्या ने इस पुरस्कार के लिए प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, माही गिल और कंगना रणावत को पीछे छोड़ा.

श्रेष्ठ महिला पाश्र्वगायक का पुरस्कार श्रेया घोषाल ने जीता. श्रेया को फिल्म बॉडीगाड के गीत-तेरी मेरी प्रेम कहानी के लिए यह पुरस्कार मिला.अभिनेता विद्युत जामवाल को फिल्म फोर्स में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट डेब्यू मेल का पुरस्कार मिला. रितेश देशमुख को फिल्म डबल धमाल के लिए श्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार मिला. फिल्मकार रमेश सिप्पी को भारतीय सिनेमा में शानदार योगदान के लिए सम्मानित किए गए जबकि वयोवृद्ध अभिनेती जोहरा सहगल को भारतीय सिनेमा के 100 साल पूरे होने पर विशेष रूप से सम्मानित किया गया.

बीते समाने की अभिनेत्री रेखा को भी विशेष सम्मान मिला जबकि नार्वे की अभिनेत्री लिव उलमान को अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में योगदान के लिए सम्मानित किया गया. इस साल के आइफा पुरस्कार वितरण समारोह का अपना अलग जलवा था लेकिन इस साल ऋतिक, शाहरुख, सलमान, जॉन अब्राहम, सैफ अली खान, अनिल कपूर, करीना कपूर, कैटरीना कैफ और सोनम कपूर जैसे कई महत्वपूर्ण नाम इस कार्यक्रम से दूर रहे.

Related Posts: