संयुक्त राष्ट. यूनेस्को प्रमुख ने अमेरिका से आर्थिक मदद के लिए नया रास्ता निकालने की अपील की है, जिससे संयुक्त राष्ट्र की इस संस्था को उसकी अनुदान राशि मिलती रहे।

उनका कहना है कि यूनेस्को के लिए अमेरिकी मदद के बिना अपनी गतिविधियों का संचालन कर पाना नामुमकिन है। अमेरिका ने यूनेस्को द्वारा फलस्तीन को सदस्यता देने के बाद उसे अनुदान राशि न देने की घोषणा की है। बुधवार को कनाडा ने भी अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। इससे संस्था के लिए आर्थिक संकट पैदा हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन [यूनेस्को] की महानिदेशक इरिना बोकोवा ने कहा, ‘अमेरिका यूनेस्को का सबसे महत्वपूर्ण साझेदार है। उम्मीद करते हैं कि सहायता देने के मुद्दे को जल्द सुलझा लिया जाएगा।उन्होंने फलस्तीन को सदस्यता देने पर अमेरिका द्वारा मदद बंद करने के फैसले पर अफसोस जताया है। यूनेस्को प्रमुख ने कहा, ‘सहायता में कमी की स्थिति में एजेंसी के लिए शिक्षा समेत अन्य सुधार कार्यक्रमों को लागू करना असंभव हो जाएगा।

अमेरिका में नौकरियों में 110,000 की बढ़त- अमेरिका में अक्टूबर महीने में निजी क्षेत्र में 110,000 नौकरियों की बढ़त हुई। एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। ऑटोमेटिक डाटा प्रोसेसिंग इंक [एडीपी] का कहना है कि छोटे और मध्यम आकार वाले व्यवसायों को हर तरह से लाभ हुआ।

इस क्षेत्र में कुल 111,000 नौकरियों की बढ़त हुई। वहीं बड़े आकार वाले व्यवसायों में 1,000 नौकरियां कम हुईं।  मुख्य रूप से सेवा क्षेत्र में नौकरियों में बढ़त हुई है। अक्टूबर में 114,000 नौकरियां बढ़ीं जो सितंबर में हुई बढ़त 122,000 से थोड़ा कम है। एडीपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गैरी सी. बटलर कहते है कि परिणाम बताते है कि व्यवसायिक व व्यापार सेवा क्षेत्र में रोजगार बढ़ा है। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि कम्पनियां निवेश और लोगों को काम पर रखने के मामले में अनिश्चितता बरत रही है। एडीपी नेशनल एम्प्लॉयमेंट रपट, मैक्रोइकोनॉमिक एडवाइजर्स, एलएलसी की भागीदारी से तैयार की गई है।

सब्जियों की भरपूर आवक
इंदौर. चोइथराम सब्जी मंडी में सब्जियों की भरपूर आवक हो रही है। आवक के दबाव के चलते पालक, लौकी, टमाटर, मिर्ची, पत्ता गोभी, बेगन के भावों में गिरावट का रुख रहा। धनिए की आवक कम होने से भावों में तेजी रही।

Related Posts: