फेडरर, रद्वांस्का भी आगे बढ़े, सोंगा का बोरिया बिस्तर बंधा

न्यूयार्क, 31 अगस्त. सत्रह ग्रैंड स्लेम खिताबों के विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और ओलंपिक चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने यहां  अपने मुकाबले जीतकर यू एस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बना ली लेकिन सेरेना की बहन वीनस विलियम्स और पुरुषों में पांचवी सीड फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को दूसरे दौर में हारकर बाहर हो जाना पड़ा.

शीर्ष वरीय फेडरर ने गैरवरीय जर्मन खिलाड़ी जोएरन फाउ को लगातार सेटों में 6-2, 6-3, 6-2 से रौंदकर तीसरे दौर में कदम रखा. इसके अलावा छठी सीड चेक गणराज्य के थामस बेर्दिक, स्पेन के निकोलस अल्माग्रो और 15वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक भी तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रहे.  महिला वर्ग में विंबलडन और ओलंपिक चैंपियन तथा चौथी वरीयता प्राप्त सेरेना को स्पेन की मारिया जोस मार्टिनेज सांचेज के खिलाफ 6-2, 6-4 की जीत के लिए 82 मिनट तक संघर्ष करना पडा वहीं छठी सीड जर्मनी की एंजेलिक केरबेर ने तीन सेटों के संघर्ष में वीनस को 6-2, 5-7, 7-5 से हराकर तीसरे दौर में जगह बना ली.

महिलाओं में दूसरी सीड पोलैंड की एग्निस्का रद्वांस्का, 10वीं इटली की सीड सारा ईरानी, 12वीं सीड सर्बिया की एना इवानोविच और 14वीं सीड रूस की मारिया किरिलेंको भी तीसरे दौर में पहुंच गयीं.  पुरुष वर्ग के अन्य मुकाबलों में छठी सीड बेर्दिक ने एस्तोनिया के जुएर्गेन जोप को लगातार सेटों में 6-1, 6-4, 6-2 से परास्त किया जबकि 16वीं सीड फ्रांस के जाइल्स सिमोन ने ताईवान के जिमी वांग को चार सेटों में 6-4, 4-6, 6-4, 6-4 से हारकर तीसरे दौर में जगह बनायी. 11वीं सीड स्पेन के निकोलस अल्माग्रो ने पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में जर्मनी के फिलिप पेत्श्नैर को 6-3, 5-7, 5-7, 6-4, 6-4 से परास्त कर तीसरे दौर का टिकट कटा लिया. दिन का बड़ा उलटफेर पांचवीं सीड फ्रांसीसी खिलाड़ी सोंगा का बाहर होना रहा. उन्हें गैरवरीय स्लोवाकियाई खिलाडी मार्टिन क्लिजान ने 6-4, 1-6, 6-1, 6-3 से हराकर बाहर कर दिया.

मिश्रित में भूपति, महिला युगल में सानिया की जीत

मिश्रित युगल जोडीदार के तौर पर जुदा हो चुके भारतीय टेनिस खिलाडिय़ों महेश भूपति और सानिया मिर्जा ने वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यू एस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में क्रमश मिश्रित और महिला युगल में अपने मुकाबले जीतकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है. भूपति ने अपनी नयी जोडीदार चेक गणराज्य की आंद्रे हलावाकोवा के साथ मिलकर माइक क्रूएगर और सामंता क्राउफोर्ड की अमेरिकी जोडी को लगातार सेटों में 6-2, 6-4 से पीटकर दूसरे दौर में कदम रखा. इस छठी सीड जोडी ने 57 मिनट में ही मैच निपटा दिया.

सानिया अपने नये जोड़ीदार अमेरिका के कोलिन फ्लेमिंग के साथ पहले ही मिश्रित युगल के दूसरे दौर में पहुंच चुकी हैं.  महिला युगल में सानिया और बेथानी माटैक सेंड्स की 13वीं सीड जोडी ने रोमानिया की सोराना क्रिस्टीया और इटली की अल्बर्टा ब्रियांती को लगातार सेटों में 6-1, 6-1 से पीट दिया. एक घंटे से भी कम समय में निपटे इस मैच में सानिया, बेथानी ने 16 ब्रेकप्वाइंट हासिल किये लेकिन इनमें से केवल पांच को ही भुना सकी. इस जोडी का दूसरे दौर में हंगरी की कैटालिन मैरोसी और क्रोएशिया की दारिजा जुराक से मुकाबला होगा.

Related Posts: