लखनऊ, 19 मार्च. उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव सरकार ने रविवार देर रात प्रदेश में बड़े प्रशासनिक फेरबदल किए. इसमें नोएडा के अध्यक्ष मोहिन्दर सिंह और 15 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ 30 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं.

इनमें एक दिन पहले मुख्यमंत्री सचिवालय से हटाए गए अधिकारियों की नियुक्तियां भी शामिल हैं.नियुक्ति विभाग से देर रात जारी विज्ञप्ति के अनुसार नोएडा के साथ ही उत्तर प्रदेश निर्यात निगम यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण एवं निवेश आयुक्त के पद पर तैनात रहे मोहिन्दर सिंह को उनके पद से हटा कर प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया है. जबकि ग्राम विकास विभाग में अपर आयुक्त के पद पर तैनात रहे अनुराग यादव को लखनऊ का नया जिलाधिकारी तैनात किया गया है. अनुराग यादव अनिल कुमार सागर की जगह लेंगे जिन्हें विकलांग कल्याण विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनाती दी गई है.

स्थानान्तरित होने वाले जिलाधिकारियों में कानपुर के जिलाधिकारी डाक्टर हरीओम को ग्राम विकास विभाग के अपर आयुक्त के पद पर भेजा गया है, जबकि फैजाबाद के जिलाधिकारी ए.पी. अग्रवाल को कानपुर नगर का जिलाधिकारी बना दिया गया है. छत्रपति शाहूजी महाराज [अमेठी] के जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद को फैजाबाद का जिलाधिकारी बनाया गया है. बुलन्दशहर की जिलाधिकारी रहीं कामिनी रतन को प्रताप का जिलाधिकारी बनाया गया है. शाहजहांपुर के जिलाधिकारी नवदीप रिन्वा को बुलन्दशहर का जिलाधिकारी बनाया गया है, जबकि गौतमबुद्व नगर के जिलाधिकारी हृ्देश कुमार को कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा में विशेष सचिव के पद पर भेज दिया गया है.

सीतापुर की जिलाधिकारी अमृता सोनी को बागपत का जिलाधिकारी बना दिया गया है, जहां वे प्रभू नारायण सिंह की जगह लेंगी.उन्नाव के जिलाधिकारी अरविन्द कुमार द्विवेदी को सामान्य प्रशासन विभाग में विशेष सचिव बना दिया गया है जबकि अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग में विशेष सचिव रही अनामिका सिंह को उन्नाव का जिलाधिकारी बना दिया गया है. कुशीनगर के जिलाधिकारी ए.के.बर्नवाल को शाहजहांपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है. जबकि मेरठ के जिलाधिकारी अनिल कुमार तृतीय को कुशीनगर के जिलाधिकारी के पद पर भेजा गया है. बाराबंकी के जिलाधिकारी विकास गोठलवाल को मेरठ का जिलाधिकारी बनाया गया है.

जबकि नियुक्ति विभाग में विशेष सचिव रहीं एस.मिनिस्ती को बाराबंकी का जिलाधिकारी बनाया गया है. जफ्फरनगर के जिलाधिकारी पंकज कुमार नियुक्ति की प्रतीक्षा सूची में डाल दिए गए हैं, जबकि उनकी जगह पर जौनपुर के जिलाधिकारी गौरव दयाल को तैनात कर दिया गया है. रामपुर के जिलाधिकारी डाक्टर बलकार सिंह को उनके पद से हटाकर प्रतीक्षा में डाल दिया गया है. अन्य प्रमुख तबादलों में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त एवं प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास के पद पर तैनात रहे बी.एन. गर्ग को मान्यवर कांशीराम समग्र विकास योजना एवं विकलांग कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव के पद पर भेज दिया गया है.

Related Posts: