छात्राओं ने चित्रकला द्वारा दर्शाया

भोपाल,13 जुलाई, बढती हुई जनसंख्या न केवल विकास में बाधा बन रही है बल्कि स्ंवय मनुष्य ही परेशान होने लगा है. पर्यावरण पर बढ़ते आबादी के बोझ के कारण प्राकृतिक आपदाएं और समस्याएं दिनोंदिन बढ़ रही है. कहीं मौसम खराब तो कही खाने की कमी, कहीं ज्यादा बारिश तो कहीं सूखा. यदि जनसंख्या वृद्वि की यही रफ्तार रही तो एक दिन ऐसा आएगा कि हम 2025 तक चीन को पीछे छोड देंगे.

यह बात विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर दशहरा मैदान स्थित शासकीय कन्या उच्चतर मा. विद्यालय में भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय उज्जैन द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के अवसर पर प्राचार्य पी.एन.महाजन ने कही. उन्होनें आगे कहा कि चीन की जनसंख्या वृद्वि की रफ्तार वहॉ की सरकार के नियमानुसार 'हम दो हमारा एक' के चलते कम हुई है ,और हमारी रफ्तार वही है जबकि हमारी सरकार ने 'हम दो हमारे दोका नारा दिया है, फिर भी हम उस पर अमल नहीं कर रहे है.

इस अवसर पर निदेषालय के प्रचार अधिकारी दिलीप सिंह परमार ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देष की बढती हुई जनसंख्या एक गंभीर समस्या है, इस पर हम सभी को चिन्तन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि विष्व में भारत पहला ऐसा देष हेै जिसने 1952 में राष्ट्रीय परिवार कल्याण नियंत्रण कार्यक्रम की षुरूआत की. परन्तु जनसंख्या नियंत्रण के मामले में हमारी स्थिती संतोषजनक नहीं है.परमार ने कहा कि बढती हुई जनसंख्या और परिवार नियोजन को समझना एक बडी चुनोती है.

हमें परिव

ार नियोजन के मुद्दे,जैसे समानता,गरीबी और मातृत्व स्वास्थ्य जैसे विषयों को गहराई से समझना चाहिए और जागरूकता बढानी चाहिए. यह खुषहाल जीवन की सीढ़ी है. कार्यक्रम का संचालन कर रही पद्मजा रघुवंशी ने छात्राओं का आह््वान करते हुए कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के साथ ही मातृत्व स्वास्थ्य,नवजात शिशु स्वास्थ्य के साथ ही लिंगानुपात एवं प्रजनन स्वास्थ्य पर जन-जागरूकता के प्रयासों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. “बढती जनसंख्या गंभीर समस्या, पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान 12वी की वर्षा लाहाडतिया,दूसरे स्थान पर 11वीं की सुचित्रा कुशवाह और तीसरे स्थान पर 12वीं की हेमा भगोरिया ने अपना स्थान सुनिश्चित किया . इस अवसर पर श्रीमती राजश्री चोधरी, सुभाष उपाध्याय, शरदचन्द आर्य ,विष्णु दीक्षित सहित विद्यालय गुरूजन और बडी संख्या में छात्राए उपस्थित थी.

मध्यप्रदेश दुग्ध अधिकारी संघ का स्थापना दिवस आज

मध्यप्रदेश राज्य दुग्ध अधिकारी संघ का स्थापना दिवस समारोह शनिवार, 14 जुलाई को आयोजित किया जा रहा है. समारोह में नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री मनोहर ऊंटवाल मुख्य अतिथि होंगे. दुग्ध संघ अध्यक्ष सुभाष चंद्र मांडगे अध्यक्षता करेंगे तथा भगवान दास गोडांने, अध्यक्ष श्रम कल्याण मंडल और वसंत पुरोहित अध्यक्ष राज्य कर्मचारी कल्याण समिति उपस्थित रहेंगे. मध्यप्रदेश राज्य अधिकारी संघ के महामंत्री बी.आर. विश्वकर्मा विशिष्ट अतिथि होंगे.समारोह दोपहर 11.30 बजे से एम.पी. नगर जोन – 2 में होटल तुलसी के सभा कक्ष में होगा.

zp8497586rq

Related Posts: