टीमों का श्रीलंका पहुंचना शुरू, टीम इंडिया में दिखेगा थर्टी प्लस का दम, मैच 18 सितंबर से शुरू होंगे

कोलम्बे, 12 सितंबर. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया श्रीलंका में 18 सितंबर से होने वाले ट्ïवंटी-20 विश्वकप में हिस्सा लेने के लिए कोलंबो पहुंच गईं. इसके अलावा भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम भी यहां से सीधे श्रीलंका पहुंच गई. कल न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरे ट्ïवंटी-20 मैच में नजदीकी मुकाबले में एक रन से पराजित किया था. दोनों टीमें चेन्नई एयरपोर्ट से जेट एयरवेज की उड़ान से दोपहर बाद यहां पहुंची जहां टीमों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया.

श्रीलंका रवाना होने से पहले कल कप्तान धोनी ने आलराउंडर युवराज सिंह की टीम में वापसी का स्वागत किया था. उन्होंने कहा था कि ट्ïवंटी-20 विश्वकप के लिए अंतिम एकादश में कमोबेश वही खिलाड़ी शामिल होंगे जो न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे ट्ïवंटी-20 में खेले थे. एक फर्क सिर्फ यही होगा कि विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग शीर्ष क्रम में लौटेंगे. सहवाग अनफिट होने के कारण दूसरे ट्ïवंटी-20 में नहीं खेल पाए थे. कप्तान ने साथ ही कहा कि इसके अलावा मध्यम तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी पर भी अंतिम एकादश के लिए विचार किया जा सकता है जो इस समय काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. श्रीलंका में 18 सितंबर से शुरू हो रहे ट्ïवंटी-20 विश्वकप के लिए महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस बार टीम इंडिया में थर्टी प्लस का दम दिखाई देगा. ट्ïवंटी-20 के फटाफट स्वरूप को हालांकि युवा खिलाडिय़ों का खेल माना जाता है लेकिन इस बार विश्वकप मे उतर रही 15 सदस्यीय भारतीय टीम में सात खिलाड़ी तीस वर्ष से अधिक उम्र के हैं.

यह भी दिलचस्प है कि जिस भारतीय टीम ने 2007 में पहला ट्ïवंटी-20 विश्वकप जीता था उसमें एक भी खिलाड़ी 30 वर्ष की उम्र का नहीं था. 2007 की विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी मध्यम तेज गेंदबाज अजित आगरकर थे जो उस समय 29 वर्ष के थे. इस समय मौजूदा भारतीय टीम में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी तेज गेंदबाज जहीर खान और विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग हैं जो 33-33 वर्ष के हैं. भारत को पहला ट्ïवंटी-20 विश्वकप जिताने वाले धोनी तब 26 वर्ष के थे लेकिन अब वह 31 बसंत पार कर चुके हैं. टीम के बाएं हाथ के ओपनर गौतम गंभीर 30 वर्ष के हैं जबकि कैंसर से उबरने के बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले आलराउंर युवराज सिंह भी 30 वर्ष के हैं. पहले विश्वकप में ये दोनों खिलाड़ी 25-25 वर्ष के थे. आफ स्पिनर हरभजन सिंह 32 वर्ष के हो चुके हैं जबकि लंबे समय के बाद भारतीय टीम में लौटे मध्यम तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी 30 वर्ष के हैं. मौजूदा भारतीय टीम में न्यूनतम आयु 23 वर्ष है.

जबरदस्त फार्म में चल रहे विराट कोहली और लेग स्पिनर पीयूष चावला 23 वर्ष की उम्र के साथ टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं. वर्ष 2007 की टीम में न्यूनतम आयु 18 वर्ष थी. उस समय चावला टीम के सबसे युवा खिलाड़ी थे. पहले विश्वकप की विजेता टीम में राबिन उथप्पा और आर पी सिंह 21-21 वर्ष, इरफान पठान और दिनेश कार्तिक 22-22 वर्ष तथा जोगिंदर शर्मा 23 वर्ष के थे. मौजूदा टीम में रविचंद्रन अश्विन, सुरेश रैना और रोहित शर्मा 25-25 वर्ष के है. मनोज तिवारी 26 वर्ष, इरफान 27 वर्ष और अशोक डिंडा 28 वर्ष के हैं. वर्ष 2007 की टीम से आठ खिलाड़ी धोनी, युवराज, चावला, गंभीर, हरभजन, इरफान, सहवाग और रोहित मौजूदा टीम में शामिल है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों हार पर निराशा जाहिर की. उन्होंने कहा कि वह अगले सप्ताह से होने वाले ट्वेंटी-20 विश्व कप में अपनी टीम के प्रदर्शन को लेकर किसी प्रकार से चिंतित नहीं हैं, साथ ही कहा कि आलराउंडर युवराज ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से खुद को साबित कर दिया है और इसलिए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मानते हैं कि युवी पर अब कोई दबाव नहीं है.

टीम इंडिया टी-20 रैंकिंग में दो स्थान गिरी

दुबई. भारत चेन्नई में न्यूजीलैंड से दूसरे ट्ïवंटी-20 मैच में एक रन की नजदीकी पराजय झेलकर ताजा आईसीसी ट्ïवटी-20 रैंकिंग में दो स्थान गिरकर सातवें स्थान पर पहुंच गया जबकि न्यूजीलैंड दो स्थान के सुधार के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गया.

भारत और न्यूजीलैड की टीमें 18 सितंबर से श्रीलंका में शुरू हो रहे ट्ïवंटी-20 विश्वकप में इसी रैंकिंग के साथ उतरेंगी. दोनों देशों के बीच पहला ट्ïवंटी-20 वर्षा के कारण धुल जाने के बाद न्यूजीलैंड ने दूसरा ट्ïवंटी-20 जीत लिया था. न्यूजीलैंड को इसका फ्यादा दो स्थान के सुधार के रूप में मिला. दूसरी ओर आस्ट्रेलिया की टीम पाकिस्तान को तीसरे और अंतिम ट्ïवंटी-20 में 94 रन से रौंदकर एसोसिएट देश आयरलैंड से ऊपर पहुंच गई थी. आस्ट्रेलिया पहले दो मैच हारकर रैंकिंग में आयरलैंड से नीचे दसवें नंबर पर खिसक गया था. लेकिन तीसरा ट्ïवंटी-20 जीतकर वह आयरलैंड से ऊपर आ गया है. रैंङ्क्षकंग में पाकिस्तान भारत से ऊपर छठे स्थान पर है.

Related Posts: