नयी दिल्ली 09 जुलाई. दनादन गोलों की बारिश के बीच भारत ने दक्षिण अफ्रीका को यहां रविवार को सेंटेंडर के ला एलबेरिसिया में तीसरे हाकी टेस्ट में 6-5 के नजदीकी अंतर से पीट दिया.

हाकी इंडिया से यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत ने हाफ टाइम तक 3-1 की शानदार बढत ले ली थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे हाफ में जबर्दस्त वापसी की. हालांकि भारत ने भी करारा जवाब किया और मैच खत्म होने तक एक गोल की बढत बनाये रखी. भारत की ओर से धर्मेन्द्र सिंह और शिवेन्द्र सिंह ने 2-2 जबकि पेनल्टी कार्नर विशेषज्ञ वी आर रघुनाथ और तुषार खांडेकर ने 1-1 विकेट लिये. शिवेन्द्र ने 13वें और 38वें, धर्मवीर ने 19वें और 21वें, तुषार ने 36वें जबकि रघुनाथ ने 53वें मिनट में गोल किये. दक्षिण अफ्रीका की ओर से आस्टिन स्मिथ ने दो जबकि टिम ड्रूमंड. इयान हीली और जस्टिन रीड ने 1-1 गोल किया. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे हाफ में चार गोल किये जबकि भारत ने दोनों हाफ में 3-3 गोल दागे.

भारत ने 13वें मिनट में शिवेन्द्र के मैदानी गोल से बढत ले ली लेकिन स्मिथ ने चार मिनट बाद ही पेनल्टी कार्नर पर जवाबी गोल दागकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को बढत दिला दी. हालांकि इसके बाद धर्मवीर ने दो मिनट के अंतराल में दो शानदार गोल दागकर दक्षिण अफ्रीकी टीम के पसीने छुडा दिये. धर्मवीर के जोरदार प्रहारों के कारण दक्षिण अफ्रीका पूरी तरह रक्षात्मक मूड में आ गया और पहले हाफ तक उसके खाते में के वल एक गोल था. दूसरे हाफ का खेल शुरु होते ही भारत ने फिर से आक्रामक तेवर अपनाये और तीन मिनट के अंदर ही तुषार 36 तथा शिवेन्द्र 38 के गोल से फासला 5-1 तक पहुंचा दिया लेकिन इसे बाद दक्षिण अफ्रीका ने जबर्दस्त वापसी कर ली. ड्रूमंड ने 42वें और हीली ने ने 48वें मिनट में गोल कर अंतर घटाया और स्कोर 3-5 किया. पांच मिनट बाद रघुनाथ ने अपना पहला और भारत का आखिरी गोल दागा जो निर्णायक साबित हुआ. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दो और गोल दागे लेकिन इससे केवल हार का अंतर कम हो सका.

Related Posts: