बर्नबरी (आस्ट्रेलिया) 31 अक्टूबर. आस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय हाकी टूर्नामेंट के दूसरे चरण के मैच में मंगलवार को एकतरफा मुकाबले में भारत को 5.0 से रौंदते हुए करारी शिकस्त दे दी. विजयी टीम ने पहले हाफ  में ही चार गोल दाग लिए थे.

भारत ने दूसरे हाफ  में अच्छी हाकी खेली लेकिन टीम के फ ारवर्ड गोल दागने में नाकाम रहे. आस्ट्रेलिया को कीरन गोवर्स ने नौवें मिनट में पहले पेनल्टी कार्नर पर ही बढ़त दिला दी. उन्होंने 32वें मिनट में एक और गोल दागा. गोवर्स के दो गोलों के बीच पहले हाफ में टिमोथी डेविन 21वें मिनट, और रसेल फोर्ड 25वें मिनट, ने भी गोल दागे जिससे मेजबान टीम ने मध्यांतर तक 4.0 की मजबूत बढ़त बना ली. अरान जालेवस्की ने इसके बाद अपने पदार्पण को यादगार बनाते हुए अपने घरेलू मैदान पर मेजबान टीम के लिए 57वें मिनट में एक और गोल दागकर स्कोर 5.0 कर दिया. मेहमान टीम ने धीमी शुरुआत की जबकि आस्ट्रेलिया ने शुरू से ही दमदार खेल दिखाया.

भारतीय टीम ने दूसरे हाफ  में वापसी की. दूसरे हाफ  में टीम का डिफेंस भी मजबूत था जबकि टीम कई मौकों पर गोल करने के करीब भी पहुंची. फॉरवर्ड हालांकि मौकों को भुनाने में विफ ल रहे. सरवनजीत सिंह 42वें मिनट में युवराज सिंह के पास को अपने कब्जे में लेने में विफ ल रहे जबकि 10 मिनट बाद सरवनजीत खुद बनाए मौके को गोल में नहीं बदल सके. उनका तेज शाट गोल के दाएं पोस्ट के काफी करीब से बाहर निकल गया. भारत को दूसरे हाफ  के अंतिम 10 मिनट में दो पेनल्टी कार्नर मिले. चोट के कारण सुपर सीरीज हाकी नाइंस से बाहर रहने वाले संदीप सिंह ने पहला पेनल्टी कार्नर लिया लेकिन उनकी ड्रैग फ्लिक को आस्ट्रेलिया के गोलकीपर ट्रिस्टान क्लेमंस ने नाकाम कर दिया. तीन मिनट बार संदीप की जगह लेने वाले रूपिंदर सिंह ने दूसरा पेनल्टी कार्नर लिया लेकिन उनकी ड्रैग फ्लिक गोल से दूर रही. मुख्य कोच माइकल नोब्स ने कहा, हम आज जिस तरह से खेले उससे मैं खुश हूं. हालांकि मैं स्वीकार करता हूं कि हमें पहले हाफ  में आसान गोल नहीं गंवाने चाहिए थे. वे दूसरे हाफ में योजना के मुताबिक खेले. भारत कल पाकिस्तान के खिलाफ  मुकाबला खेलेगा. इसके बाद भारतीय टीम पर्थ के लिए रवाना हो जाएगी.

एफ-वन के बाद अब मोटो जीपी की बारी
ग्रेटर नोएडा. भारत में पहली बार फ़ॉर्मूला वन रेस का सफ ल आयोजन होने पर ग्रेटर नोएडा का नाम विश्व पटल पर तेजी से उभरा है. रफ्तार के रोमांच के इस खेल में देश विदेश से आए दर्शकों का उत्साह देखते हुए एफ.वन के बाद बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर मोटा जीपी मोटरसाइकिल रेस, कराने की तैयारी शुरू हो गई है. सब कुछ ठीक रहा तो मार्च 2012 तक लोग मोटरसाइकिल रेस का भी आनंद ले सकेंगे. वहीं अगले साल अक्टूबर 2012 में फि र एफ.वन रेस का आयोजन होगा. यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे स्थित जेपी स्पोट्र्स कांप्लेक्स में एफ. वन ट्रैक के निर्माण के साथ ही मोटरसाइकिल रेस कराने की भी तैयारी शुरू हो गई थी. इसके लिए जेपी इंटरनेशनल स्पोट्र्स कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है. रेस के लिए कंपनी को अभी इंटरनेशनल मोटो स्पोट्र्स से अनुमति नहीं मिल पाई है. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि मोटो जीपी की अनुमति जल्द मिल जाएगी.

Related Posts: